Home >> Breaking News >> ओबामा की बेटी और मलाला सबसे असरदार टीनएजर्स की लिस्ट में

ओबामा की बेटी और मलाला सबसे असरदार टीनएजर्स की लिस्ट में


अमेरिकी प्रेजिडेंट बाराक ओबामा की बेटी मालिया और पाकिस्तान में एजुकेशन एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई को टाइम मैगजीन ने दुनिया के 16 सबसे असरदार टीनएजर्स की लिस्ट में शुमार किया है। इस लिस्ट में युवा गायक, खेल जगत के सितारे, टेक्नॉलजी और साइंस के क्षेत्र में टॉप पर मुकाम बनाने वाले ऐसे टीन्स को शामिल किया गया है, जिनसे दूसरे बच्चों को प्रेरणा मिलती है।

मालिया ओबामा ओबामा की बेटी 15 साल की मालिया को इस लिस्ट में 10 वें नंबर पर जगह दी गई है। टाइम मैगजीन के मुताबिक, 15 साल की मालिया और उसकी छोटी बहन साशा हाई-प्रोफाइल इवेंट्स में बेहद मेच्योर तरीके से पेश आईं। इन इवेंट्स में उनके पिता के दूसरी बार प्रेजिडेंट बनने के बाद का भाषण भी शामिल है। ओबामा अपने भाषणों में कई बार अपनी बेटियों का जिक्र करते हैं और कहते हैं कि उनकी बेटियों ने गे मैरिज पर उनके नजरिए पर असर डाला।

मलाला यूसु्फजई मलाला को इस लिस्ट में सातवें नंबर पर रखा गया है। बच्चियों के हक-हुकूक के लिए मुखर हुई मलाला तालिबान के निशाने पर आ गई। तालिबान ने पिछले साल पाकिस्तान में मलाला के सिर में उस वक्त गोली मार दी थी जब वह स्कूल बस से अपने घर लौट रही थी। मलाला को नोबेल पीस प्राइज के लिए नॉमिनेशन से लेकर साखरोव प्राइज फॉर फ्रीडम ऑफ थॉट और क्लिंटन ग्लोबल सिटीजन अवॉर्ड मिला, उन्होंने राष्ट्रपति ओबामा के साथ शिक्षा अधिकारों पर चर्चा की। इंग्लैंड की महारानी से मिली और युनाइटेड नेशंस में भाषण भी दिया। इस 16 साल की बच्ची के सपनों, साहस और दूरदर्शिता की पूरी दुनिया तारीफ कर रही है।


Check Also

कृष्णामूर्ति ने सेना वापसी के निर्णय को सही बताते हुए कहा-भारत और अमेरिका मिलकर रोकें अफगानिस्तान में आतंकवाद

अमेरिकी सेना की अफगानिस्तान से वापसी के बाद भारतीय मूल के प्रभावशाली सांसद राजा कृष्णामूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *