Home >> Breaking News >> लोकसभा चुनाव:14 राज्यों में तीसरे चरण और 91 सीटों के लिए मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव:14 राज्यों में तीसरे चरण और 91 सीटों के लिए मतदान शुरू


voting
नई दिल्ली,एजेंसी-10 अप्रैल। लोकसभा चुनाव के तहत गुरुवार को तीसरे चरण में कड़ी सुरक्षा के बीच 91 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इसमें राजधानी दिल्ली की 7 सीटें भी शामिल हैं.
वहीं यूपी की 10, बिहार की 6, झारखंड की 4, मध्यप्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ की 1, हरियाणा की 10, महाराष्ट्र की 10, उड़ीसा की 10, केरल की सभी 20, जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इसके अलावा तीसरे चरण के मतदान में तीन केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं. इसमें अंडमान निकोबार, चंडीगढ़ और लक्ष्यद्वीप के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं.
सोनिया और गडकरी ने वोट डाला
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली के निर्माण भवन में वोट डाला.
वहीं भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी ने नागपुर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.
दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में देर से शुरू हुआ मतदान
दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों के लिए गुरुवार सुबह शुरू हुए मतदान के दौरान ग्रेटर कैलाश इलाके में कुछ मतकेंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की गड़बड़ी के कारण मतदान देर से शुरू हो सका.
दिल्ली निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के ग्रेटर कैलाश से खबर आयी थी कि ईवीएम काम नहीं कर रही है. हालांकि जांच के दौरान मशीन ठीक पायी गयी और इसके बाद मतदान शुरू हो गया.
अधिकारी ने बताया कि इस कारण महज 10 से 15 मिनट की देरी हुई. शेष जगहों से मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण होने की खबर है.
बिहार में नक्सली हमला, 12 बूथों पर मतदान रद्द
वहीं बिहार के जमुई में वोटिंग शुरू होने से पहले नक्सलियों ने लैंडमाइंस विस्फोट किया, जिसमें सीआरपीएफ के दो जवान मारे गए और सात अन्य घायल हो गए. इसके चलते खैरा घाटी और भेलवा घाटी के 12 बूथों पर मतदान रद्द कर दिया गया है.
केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने किया मतदान
मध्यप्रदेश के छिंदवाडा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने गुरुवार को यहां शिकारपुरा स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया.
तीसरे चरण में 91 सीटों के लिए करीब 11 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. यह सात अप्रैल को शुरू हुए नौ चरणों के चुनाव का तीसरा चरण है. मतदान 12 मई को समाप्त होगा.
चुनाव के तीसरे चरण में कुल 1418 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, कमलनाथ, शशि थरूर, रालोद अध्यक्ष अजित सिंह, पूर्व सेना प्रमुख वीके सिंह और हषर्वर्धन भी शामिल हैं.
राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश की 80 निर्वाचन सीटों में से 10 सीटों मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना, अलीगढ़, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर में मतदान हो रहा है.
कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला कर रहे मतदाता
इस चरण में चुनावी मैदान में उतर रहे मुख्य दावेदारों में रालोद में हाल में शामिल हुई अभिनेत्री जयाप्रदा (बिजनौर), कांग्रेस उम्मीदवार फिल्म अभिनेत्री नगमा (मेरठ), कांग्रेस उम्मीदवार राजबब्बर (गाजियाबाद), आप की शाजिया इल्मी (गाजियाबाद), भाजपा के वीके सिंह (गाजियाबाद), रालोद प्रमुख अजित सिंह (बागपत), भाजपा उम्मीदवार मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह (बागपत) और बसपा के उम्मीदवार कादिर राणा (मुजफ्फरनगर) शामिल हैं.
दिल्ली में सात लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिसमें 1.27 करोड़ मतदाता सिब्बल, अजय माकन, दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष हषर्वर्धन, डीपीसीसी के पूर्व प्रमुख जेपी अग्रवाल, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित तथा भाजपा की मीनाक्षी लेखी और भोजपुरी गायक मनोज तिवारी समेत 150 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.
यूपी, बिहार, एमपी छत्तीसगढ़ में भी डाले जा रहे वोट
बिहार में भी मतदान जारी है जहां राज्य की कुल 40 सीटों में से सासाराम समेत छह सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. सासाराम से लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा बिहार में भाग्य आजमाने वाले अन्य महत्वपूर्ण नेताओं में केरल के पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान शामिल हैं.
केरल की सभी 20 सीटों के लिए मतदान हो रहा है, जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस नीत यूडीएफ और विपक्षी माकपा नीत एलडीएफ के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. इस दौरान मुख्य उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री शशि थरूर, कोडिकुन्निल सुरेश, केसी वेणुगोपाल, केवी थॉमस, मुल्लापल्ली रामचंद्रन, पीसी चाको, ई अहमद तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री एमपी वीरेंद्र कुमार शामिल हैं.
अंडमान निकोबार, चंडीगढ़ और लक्ष्यद्वीप में भी मतदान
मध्य प्रदेश की 29 में से नौ लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है, जिसमें कांग्रेस वरिष्ठ नेता कमलनाथ, भाजपा के नेता फग्गन सिंह कुलस्ते और राज्य कांग्रेस के नेता अजय सिंह दावेदारी पेश कर रहे हैं. केरल की तरह हरियाणा में भी उसकी 10 लोकसभा सीटों के लिए भी मतदान जारी है. हरियाणा में कांग्रेस, भाजपा-हजकां, इनेलो और आप के बीच कड़ा मुकाबले होने की संभावना है. राज्य में कांग्रेस के नवीन जिंदल, दीपेंद्र हुड्डा, राव इंद्रजीत सिंह समेत कई अहम उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.
चंडीगढ़ में एकमात्र लोकसभा सीट के लिए हो रहे चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस सांसद पवन बंसल, किरण खेर और गुल पनाग के बीच होगा. ओडिशा में 10 लोकसभा सीटों और 70 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतदान हो रहा है


Check Also

केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान से बिहार चुनाव से काफी उम्मीद लगाई जा रही

लोक जनशक्त‍ि पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान के एक बयान ने बिहार की राजनीति में खलबली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *