Wednesday , 23 September 2020
Home >> Breaking News >> Varanasi : आज नामांकन दाखिल करेंगे मोदी, सुरक्षा कड़ी

Varanasi : आज नामांकन दाखिल करेंगे मोदी, सुरक्षा कड़ी


Modi Varanasi
वाराणसी,एजेंसी-24 अप्रैल। 10:30 : मोदी ने वाराणसी में अपनी उम्मीदवारी और वाराणसी के बारे में एक ब्लॉग भी लिखा है। ब्लॉग में मोदी ने बीजेपी के नेतृत्व, कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करते हुए वाराणसी के महत्व पर रोशनी डाली है। ब्लॉग में मोदी ने गंगा, वरुणा जैसी नदियों की सफाई करने का संकल्प दोहराते हुए वाराणसी की सांस्कृतिक विरासत के बारे में चर्चा की है। मोदी ने लिखा है कि वे गंगा को साबरमती की तरफ साफ करवाएंगे।

10:15 : मोदी ने ट्वीट में कहा- ‘मैं पार्टी नेतृत्व का शुक्रगुजार हूं कि मुझे वाराणसी से चुनाव लड़ने का मौका मिला है। वाराणसी इतिहास, संस्कृति, परंपरा और आध्यात्म की संगम नगरी है।

10:00: मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज मैं वाराणसी नामांकन भरने जा रहा हूं।

9:49: मोटी ने ट्वीटर पर ट्वीट कर समर्थन और दुआएं मांगी।

9:45: नामांकन से पहले रोड शो करेंगे मोदी, बाहर से डेढ़ लाख कार्यकर्ताओं के जुटने की उम्मीद।

9:02: मोदी अहमदाबाद से वाराणसी के लिए निकल चुके हैं और वह किसी भी वक्त वाराणसी पहुंच सकते हैं।

वाराणसी: बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी गुरुवार को वाराणसी में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इससे पहले मोदी इस धार्मिक नगरी में एक ‘भव्य रोड-शो’ करेंगे जहां उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल एवं कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय से है।

वाराणसी में चुनावी सरगर्मी के बीच सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौबंद है। बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले वाराणसी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और मोदी को सुरक्षा घेरा देने के मकसद से एक उच्च स्तरीय पुलिस दल गुजरात से यहां पहुंचा है। साथ ही, गुजरात की इंटेलीजेंस यूनिट की टीम भी यहां पहुंची है।

जानकारी के अनुसार, इस नामांकन में बीजेपी के डेढ़ लाख से अधिक कार्यकर्ता जुटने की उम्‍मीद है। इसके मद्देनजर 85 थानों को अलर्ट किया गया है। वहीं, 1000 से अधिक अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात किए गए हैं।

मोदी की भव्य जीत के लिए चुनावी प्रचार के साथ-साथ भाजपा पूजा-पाठ और ग्रह-नक्षत्र का भी विशेष ध्यान रख रही है। गुरुवार का दिन चुनने के पीछे कहा जा रहा है कि इस समय दो महत्वपूर्ण योग आयुष्मान और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि सर्वश्रेष्ठ माने जाने वाले इन योगों में शुरू किए जाने वाले कार्यों में सफलता जरूर मिलती है। ज्योतिष के मुताबिक वर्ष 2014 में वैशाख मास 16 अप्रैल को कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा से शुरू हो चुका है जो अगले माह 14 मई को शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर समाप्त होगा।

16 अप्रैल से लेकर 14 मई तक चलने वाले योग में 24 और 12 तारीखें अत्यंत शुभ है। अब इसे संयोग ही कहेंगे कि बनारस में 12 मई को लोकसभा चुनाव होने हैं। इस कारण भाजपा पूरी तरह से मोदी की जीत को पक्की मानकर चल रही है और अपने इस विश्वास को पूरी तरह से सच्चाई में बदलने के लिए उसने नामांकन का दिन 24 अप्रैल को चुना है।

मोदी के प्रचार प्रबंधकों ने बताया कि नदेसर से शहर के व्यस्त इलाके में स्थित कचहरी तक दो किमी लंबे रोड शो के दौरान लाखों लोगों के भाग लेने की संभावना है। इस दौरान प्रमुख स्थानीय संगठन उनका स्वागत करेंगे। वाराणसी में भाजपा के प्रचार प्रभारी अशोक धवन ने बताया कि पर्चा दाखिल करने से पहले चार प्रख्यात भारतीय मनीषियों सरदार पटेल, स्वामी विवेकानंद, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर और महामना मदन मोहन मालवीय को श्रद्धांजलि देंगे।

भाजपा ने इस रोड शो में वैसे तो सभी वर्गों के लोगों को आमंत्रित किया है लेकिन पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु एवं पश्चिम बंगाल के यहां रहने वाले नागरिकों से उनके पारंपरिक परिधान पहनकर आने का विशेष तौर पर अनुरोध किया गया है। भाजपा नेता नवरतन राठी ने बताया, ‘उनसे उनके पारंपरिक परिधानों में आने के लिए अनुरोध किया गया है ताकि रोड शो में मिनी इंडिया की झलक पेश की जा सके।’

राठी ने कहा कि मोदी गुरुवार सुबह लालबहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पहुंचेंगे जहां से वह हेलीकाप्टर से बनारस हिन्दू विवि जाएंगे। मोदी लंका चौराहे पर स्थित पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद मोदी महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ जाएंगे। वहां वह सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर माला अर्पित कर अपने रोड-शो का आरंभ करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री कांग्रेस पर हमला बोलने के लिए पटेल के योगदान को रेखांकित करते रहे हैं। उन्होंने गुजरात के केवड़िया इलाके में पटेल की विशालकाय प्रतिमा की आधारशिला पिछले साल रखी थी।

मोदी छावनी क्षेत्र और क्लेक्टरेट परिसर में लगी विवेकानंद और अंबेडकर की प्रतिमाओं पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। एक अन्य समारोह भी आयोजित किया गया है जिसमें 100 से अधिक पंडित मोदी को आशीष देंगे। शहर के सभी 90 वार्ड की भाजपा इकाइयों से कहा गया है कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों से जुलूस निकालकर रोड शो के स्थल तक पहुंचे।

गौरतलब है कि वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में नामांकन दाखिल करने की आज आखिरी तिथि है। यहां आगामी 12 मई को मतदान होना है। गुजरात के मुख्यमंत्री मोदी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस से अजय राय चुनावी मैदान में हैं।


Check Also

जनता दल यूनाइटेड ने कृषि बिल का समर्थन किया: बीजेपी हुई गदगद

किसानों से जुड़े दो बिल के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन जारी है. इस मुद्दे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *