Home >> Breaking News >> लोकसभा चुनाव : 9 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान बुधवार को

लोकसभा चुनाव : 9 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान बुधवार को


Election

दिल्ली,एजेंसी-29 अप्रैल। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सात राज्यों- आंध्रप्रदेश, बिहार, गुजरात, जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नागर हवेली तथा दमन एवं दीव के संसदीय क्षेत्रों में बुधवार को मतदान होगा। इसके लिए सोमवार शाम को चुनाव प्रचार थम गया। इस चरण में उप्र की 14 लोकसभा सीटों के अलावा, बिहार की सात, गुजरात की सभी 26, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की नौ, आंध्र प्रदेश की 17, जम्मू एवं कश्मीर, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीटों पर मतदान होगा। गुजरात और पंजाब की सभी सीटों पर एक चरण में मतदान होगा।

इस चरण में कुल 89 लोकसभा सीटों पर 13.90 करोड़ मतदाता 1,200 से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए 1,52,673 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। इस चरण के तहत गुजरात में सर्वाधिक 334 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि दमन और दीव में सबसे कम चार प्रत्याशियों के बीच लड़ाई है।

इसके अलावा बुधवार को ही आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र की 119 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होना है, जबकि बिहार में एक, गुजरात में सात, उत्तर प्रदेश में दो और पश्चिम बंगाल में एक विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है।

बुधवार को उत्तर प्रदेश के 14 निर्वाचन क्षेत्रों- लखनऊ , रायबरेली, कानपुर, झांसी, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, मोहनलालगंज, जालौन, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और बाराबंकी में कुल 232 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम मशीनों में बंद हो जाएगा। लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक 29 उम्मीदवार मैदान में हैं।

उप्र में इस चरण के मतदान में जिन प्रमुख लोगों की सियासी किस्मत का फैसला होना है उनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती, केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल, के साथ-साथ राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद पी.एल. पूनिया भी शामिल हैं।

उप्र की रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी के खिलाफ भाजपा के अजय अग्रवाल, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रवेश सिंह और आम आदमी पार्टी (आप) की नेता अर्चना श्रीवास्तव मैदान में हैं।

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी की किस्मत का फैसला भी वड़ोदरा सीट के मतदाता तय करेंगे। वड़ोदरा से मोदी के खिलाफ कांग्रेस के मधुसूदन मिस्री मैदान में हैं। मोदी उप्र के वाराणसी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां आखिरी चरण के तहत 12 मई को मतदान होना है। गुजरात से अन्य प्रमुख प्रत्याशियों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मैदान में हैं।

बिहार की मधेपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय और खगड़िया सीटों पर पांच महिलाओं सहित 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। 30 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए राज्य की सभी सात सीटों पर एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 53 लाख महिला मतदाता भी शामिल हैं।

बिहार से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में शरद यादव, हुकुम देवनारायण यादव, अली असरफ फातमी, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कीर्ति आजाद, पप्पू यादव और एक अनिवासी चिकित्सक प्रभात रंजन दास हैं। जम्मू एवं कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट से नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला मैदान में हैं।

पंजाब में अकाली दल-भाजपा गठजोड़ की सत्तारूढ़ सरकार और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली को कांग्रेस प्रत्याशी अमरिंदर सिंह चुनौती दे रहे हैं, जबकि गुरदासपुर सीट पर मौजूदा सांसद प्रताप सिंह बाजवा के खिलाफ भाजपा से तीन बार सांसद रह चुके विनोद खन्ना मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के बीच है। पश्चिम बंगाल से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में श्रीरामपुर सीट से प्रख्यात संगीतकार बप्पी लाहिड़ी और हुगली सीट से चंदन मित्रा हैं।


Check Also

26 दिन बाद कोरोना की रफ्तार में लगी ब्रेक, लेकिन मौत का तांडव जारी…

कोरोना की दूसरी लहर में रोजाना सामने आने वाले नए मामलों में बीत कुछ दिनों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *