Home >> U.P. >> UP में 59 फीसदी वोटिंग

UP में 59 फीसदी वोटिंग


voting

लखनऊ,एजेंसी-1 मई। तीसरे चरण की भांति चौथे चरण के मतदान को लेकर व्यक्त की गई आशंकाएं सही साबित हुईं। दो मतदान केंद्रों पर झड़प और बूथ कैप्चरिंग की कोशिशें हुई। पांच मतदान केंद्रों पर वोटिंग का बहिष्कार भी हुआ। सपा विधायक ने जबरन बूथ में घुसने की कोशिश की तो उन्नाव में एक सेक्टर मजिस्ट्रेट और सीतापुर में एक मतदान कर्मी की आकस्मिक मृत्यु हो गई। इन सब के बावजूद बुधवार को लगभग 59.06 प्रतिशत मतदान हुआ जो गत लोकसभा चुनाव से लगभग 11 फीसद अधिक था।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदाताओं ने बुधवार को पांच पोलिंग स्टेशनों पर मतदान का बहिष्कार किया। धौरहरा, मोहनलालगंज, हमीरपुर, बांदा और जालौन लोकसभा सीट के एक-एक पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं ने स्वेच्छा से वोट न डालने का निर्णय किया। सीतापुर में बिसवां के सपा विधायक रामपाल यादव द्वारा जबरन बूथ में घुसने की कोशिश पर उन्हें आरपीएफ के जवान धर्मपाल ने रोका तो वह हाथपायी पर उतर आए। विधायक और उनके समर्थकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है। सपा विधायक रामपाल यादव का कहना है कि शिकायत मिली थी कि एक पुलिसकर्मी भाजपा के लिए वोट मांग रहा है। इस पर वह केंद्र पहुंचे तो पुलिसकर्मी उलझ गया। मारपीट की बात गलत है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि झांसी में बसपा प्रत्याशी अनुराधा शर्मा के पुत्र अनिरुद्ध शर्मा के साथ रक्शा थाने के बामेर गांव में ग्रामीणों के साथ मारपीट हुई और फिर पत्थरबाजी से उनकी गाड़ी के शीशे टूट गए। घटना की प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। उन्नाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट के तौर पर कार्यरत सहायक अभियंता बीएल शर्मा की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गयी। सीतापुर जिले में हेल्प डेस्क पर कार्यरत हरि शंकर शुक्ला की भी आकस्मिक मृत्यु हो गयी।
विधान सभा उप चुनाव
उन्नाव सदर विधान सभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में 63 प्रतिशत तथा फतेहपुर सदर विधान सभा सीट के लिए हुए चुनाव में 59 प्रतिशत मतदान हुआ।


Check Also

कर्नाटक में रेमडेसिविर इंजेक्शनों की कालाबाजारी में 90 लोगों को हुए गिरफ्तार….

कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शनों को कालाबाजार में बेचने के आरोप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *