Home >> Breaking News >> IPL-7 चेन्नई की जीत में चमके मैकुलम और जडेजा

IPL-7 चेन्नई की जीत में चमके मैकुलम और जडेजा


CSk
रांची,एजेंसी-3 मई। ब्रैंडन मैकुलम के अर्धशतक के बाद रविंद्र जडेजा के फिरकी के जादू से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के वर्षा से प्रभावित 17 ओवर के मैच में यहां कोलकाता नाइटराइडर्स को 34 रन से हराकर लगातार पांचवीं जीत दर्ज की।

चेन्नई की टीम ने मैकुलम (56) के अर्धशतक से तीन विकेट पर 148 रन बनाए। मैकुलम ने 40 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेलने के अलावा सुरेश रैना (31 के साथ दूसरे विकेट के लिए 70 रन भी जोड़े।

इसके जवाब में केकेआर ने बायें हाथ के स्पिनर जडेजा (12 रन पर चार विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए, जिससे टीम नौ विकेट पर 114 रन ही बना सकी। तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने 22 रन देकर तीन जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 21 रन देकर एक विकेट चटकाया। कोलकाता की ओर से रोबिन उथप्पा (47) और यूसुफ पठान (41) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए।

इससे पहले बारिश के कारण मैच एक घंटा और 40 मिनट देर से शुरू हुआ, जिसके कारण इसे 17 ओवर का कर दिया गया। चेन्नई की यह छह मैचों में पांचवीं जीत है और टीम 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। कोलकाता की यह छह मैचों में चौथी हार है और उसके दो जीत से अभी सिर्फ चार अंक हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की शुरूआत काफी खराब रही और उसने 38 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए। खराब फार्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज और कप्तान गौतम गंभीर (6) पारी के दूसरे ओवर में ही रन आउट हो गए।

सलामी बल्लेबाज उथप्पा ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उथप्पा ने ईश्वर पांडे पर दो चौके मारने के बाद मोहित की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। सूर्य कुमार यादव (8) कुछ देकर क्रीज पर टिके रहे लेकिन जडेजा ने दूसरे स्पैल की अपनी तीसरी गेंद पर ही उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। केकेआर की टीम 10 ओवर में पांच विकेट पर 66 रन ही बना सकी और उसे अंतिम सात ओवर में जीत के लिए 83 रन की दरकार थी।

पठान ने अश्विन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन जडेजा ने उथप्पा को धोनी के हाथों कैच कराके कोलकाता को छठा झटका दिया और अपना चौथा विकेट हासिल किया। केकेआर को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 61 रन चाहिए थे। पठान ने 16वें ओवर में बेन हिल्फेनहास पर तीन छक्के मारे लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी था।

इससे पहले चेन्नई की ओर से मैकुलम और रैना की अहम साझेदारी के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (17 गेंद में नाबाद 22) और जडेजा (10 गेंद में नाबाद 17 रन) ने भी चौथे विकेट के लिए 2.3 ओवर में 29 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

गंभीर ने इस साल भारतीय सरजमीं पर हो रहे पहले आईपीएल मैच में स्पिनरों को अहमियत दी और पावर प्ले के पहले छह ओवर धीमे गेंदबाजों से कराए, जिसमें चेन्नई ने एक विकेट पर 43 रन बनाए।

कोलकाता की ओर गेंदबाजी का आगाज साकिब अल हसन ने किया। ड्वेन स्मिथ ने साकिब पर चौका और फिर लांग आफ पर छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर की अगली गेंद को स्वीप करने की कोशिश में चूककर वह पगबाधा आउट हो गए। शानदार फार्म में चल रहे मैकुलम और रैना ने इसके बाद टीम को पारी को संवारा। रैना ने पीयूष चावला का स्वागत दो चौकों के साथ किया।

गंभीर ने सातवें ओवर में आर विनय कुमार को गेंद थमाई तो मैकुलम ने उन पर डीप मिड विकेट पर छक्का जड़ दिया। उन्होंने इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में लगातार दो चौके भी मारे। रैना ने भी चावला पर छक्का जड़ा।

साकिब हालांकि जब अपने दूसरे स्पैल के लिए लौटे तो रैना उनकी फुलटास को छह रन के लिए भेजने की कोशिश में लांग आन पर खड़े सूर्यकुमार यादव के हाथों में खेल गए। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का जड़ा।

मैकुलम ने 12वें ओवर में कैलिस पर छक्का जड़कर 32 गेंद में आईपीएल सात का अपना तीसरा अर्धशतक और टीम के रनों का शतक पूरा किया। आंद्रे रसेल ने मैकुलम को यूसुफ पठान के हाथों कैच कराके चेन्नई को तीसरा झटका दिया। कप्तान धोनी और जडेजा ने इसके बाद अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे। केकेआर की ओर से साकिब सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 25 रन देकर दो विकेट हासिल किए।


Check Also

एनिमेटिड जासूसी सीरीज ‘कैप्टन 7’ रोमांच से भरपूर होगी : साक्षी सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ‘कैप्टन 7’ नाम से एक एनिमेटिड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *