Home >> Breaking News >> देश दोराहे पर खड़ा है, फैसला आपको करना है : सोनिया

देश दोराहे पर खड़ा है, फैसला आपको करना है : सोनिया


sonia
नई दिल्ली,एजेंसी-6 मई। कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को यहां कहा कि कोई भी देश शांति और सदभाव के बिना तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि देश आज दोराहे पर खड़ा है, फैसला आपलोगों को करना है कि देश को कहां और किस ओर ले जाएं। मुजफ्फरपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी और भाजपा पर जमकर हमला किया।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने जब आजादी के बाद देट की कमान संभाली थी तब यह पिछड़ा मुल्क था परंतु आज यह देश प्रगतिशील देशोें में गिना जाता है। उन्हें यह नहीं दिखता है। कांग्रेस का इतिहास संघर्ष और बलिदान का इतिहास रहा है।” सोनिया ने कहा, “वे दावा करते हैं कि कांग्रेस ने कोई काम ही नहीं किया है। वे सत्ता में आने के साथ ही जादू की छड़ी से सब कुछ ठीक कर देंगे। बिहार में काफी दिनों से कांग्रेस सरकार में नहीं है परंतु बिहार के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने काफी धन दिया गया है, परंतु राशि का सही उपयोग नहीं हुआ है।”

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मनरेगा के जरिए 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी गई। कांग्रेस के घोषणा पत्र की चर्चा करते हुए कहा कि देश और समाज के एक-एक नागरिक को स्वास्थ्य का अधिकार देने का वादा किया गया है। लाखों लोग आज बिना छत के मौसम की मार झेलते हैं, इसलिए कांग्रेस ने आवास का अधिकार और बुजुर्गो को पेंषन का अधिकार देने का वादा किया है। उन्होंने कहा, “वे ऐसे बोलते हैं जैसे पूरे देट में एक वे ही हैं, जो दूध के धुले हुए हैं। अगर कांग्रेस भ्रष्टाचार नहीं रोकना चाहती तो सूचना का अधिकार कानून नहीं लाती।”

उन्होंने मोदी से सवाल करते हुए कहा कि क्या गुजरात में इस तरह के कोई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने कारनामों को छुपाने के लिए 10 वर्षों तक वहां लोकायुक्त का पद खाली रखा। सोनिया ने कहा कि मोदी की कथनी और करनी में फर्क है। बिहार में सोनिया की यह दूसरी चुनावी सभा है। इसके पूर्व सासाराम में वे कांग्रेस की प्रत्याशी मीरा कुमार के समर्थन में चुनावी सभी करने सासाराम आई थी।

सोनिया गांधी के मंच पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह भी उपस्थित थे। इस चुनाव में यह पहला मौका है कि सोनिया और राहुल के मंच पर कोई भी राजद का नेता शामिल हुआ हो। उन्होंने मुजफ्फरपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद सिंह तथा वैशाली से राजद प्रत्याशी रघुवंश प्रसाद सिंह समेत संयुक्त प्रगतिशल गंठबंधन के उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की। मुजफ्फरपुर में सात को तथा वैशाली में 12 मई को मतदान होना है।


Check Also

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक साथ 10 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय का छापा, TMC नेताओं से लिंक का शक

पूरे देश में रिकॉर्ड टीकाकरण के बीच फर्जी वैक्सीन का मामला भी प्रकाश में आया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *