Home >> Breaking News >> आईपीएल-7 : अपने घर में मुम्बई इंडियंस की लगातार दूसरी जीत

आईपीएल-7 : अपने घर में मुम्बई इंडियंस की लगातार दूसरी जीत


mumbai-indians_2
मुम्बई,एजेंसी-7 मई | अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के उम्दा खेल की बदौलत मुम्बई इंडियंस टीम ने मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के अपने सातवें लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 19 रनों से हरा दिया। सात मैचों में मुम्बई इंडियंस की यह दूसरी जीत है जबकि रॉयल चैलेंजर्स को इतने ही मैचों में चौथी हार मिली।

मुम्बई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स के सामने 188 रनों का लक्ष्य रखा था। रॉयल चैलेंजर्स टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर 168 रन ही बना सकी। संयुक्त अरब अमीरात चरण में लगातार पांच हार झेलने के बाद मुम्बई इंडियंस ने अपने घरेलू मैदान पर लगातार दूसरी जीत हासिल की है। रॉयल चैलेंजर्स ने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरूआत की। क्रिस गेल (38) और पार्थिव पटेल (26) ने पहले विकेट के लिए 31 गेंदों पर 53 रन जोड़े। पटेल सबसे पहले विदा हुए। 19 गेंदों पर पांच चौके लगाने वाले पटेल को हरभजन सिंह ने बोल्ड किया। इसके बाद गेल और कप्तान विराट कोहली (35) ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 41 रन जोड़े। इसमें गेल के 14 और विराट के 21 रन शामिल हैं। गेल 94 के कुल योग पर हरभजन द्वारा बोल्ड कर दिए गए। गेल ने 24 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। कप्तान ने अपने सबसे कामयाब बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स (9) के साथ स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। इन दोनों के विकेट पर रहते हुए रॉयल चैलेंजर्स काफी अच्छी स्थिति में दिख रहे थे लेकिन 114 के कुल योग पर जसप्रीत बुमरा ने डिविलियर्स को बोल्ड करते रॉयल चैलेंजर्स को बड़ा झटका दिया। डिविलियर्स के आउट होने के गम से अभी रॉयल चैलेंजर्स उबर भी नहीं पाए थे कि पवन सुयाल ने विराट को कोरी एंडरसन के हाथों कैच कराकर उसके गम को दोगुना कर दिया। विराट ने 28 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। विराट और डिविलियर्स का स्थान लेने आए युवराज सिंह (6) और रिले रूसो (24) पर रन रेट के साथ तालमेल बनाने का दबाव बढ़ता जा रहा था। इस दबाव को युवराज नहीं झेल पाए और 10 गेंदों का सामना कर बिना कोई चौका या छक्का लगाए रन आउट हो गए। युवराज का विकेट 132 रन के कुल योग पर गिरा। रिले तो एक छोर पर दबाव झेलने की काबिलियत दिखा रहे थे लेकिन दूसरे छोर पर रॉयल चैलेंजर्स ने मिशेल स्टार्क (5) के रूप में 139 के कुल योग पर छठा विकेट गंवा दिया। स्टार्क को लसिथ मलिंगा ने पोलार्ड के हाथों कैच कराया। अंतिम 18 गेंदों पर रॉयल चैलेंजर्स को 44 रनों की जरूरत थी। रिले और हर्षल पटेल (6) ने बुमराह द्वारा फेंके जा रहे 18वें ओवर के शुरूआती दो गेंदों पर सात रन बटोरे लेकिन तीसरी गेंद पर बुमराह ने हर्षल को चलता कर दिया। रिले ने मलिंगा द्वारा फेंके जा रहे 19वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया लेकिन दूसरी गेंद पर वह रोहित के हाथों लपके लिए गए। रिले ने 14 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। उनका विकेट 159 के कुल योग पर गिरा। मलिंगा ने इस ओवर में आठ रन लिए। अंतिम ओवर में रॉयल चैलेंजर्स को 27 रन बनाने थे। विकेट पर वरुण एरॉन (नाबाद 7) और अशोक डिंडा (नाबाद 2) थे। पोलार्ड के इस ओवर में एरॉन शुरूआती पांच गेंदो पर पांच रन ही ले सके। अंतिम गेंद वाइड रही और उसके बदले फेंकी गई गेंद पर डिंडा एक रन ले सके। इस तरह मुम्बई इंडियंस 19 रनों से जीत गए।

मुम्बई इंडियंस की ओर से मलिंगा, हरभजन और बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। बुमराह सबसे किफायती रहे। उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 22 रन खर्च किए। इससे पहले, रोहित शर्मा (नाबाद 59) और कीरन पोलार्ड (43) के बीच हुई 97 रनों की शानदार साझेदारी की बदौलत मुम्बई इंडियंस ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 187 रन बनाए। रोहित और पोलार्ड के अलावा इसमें सीएम गौतम के 30 रन शामिल हैं। मुम्बई की शुरूआत खराब रही। उसने अपने सलामी बल्लेबाज बेन डंक (15) का विकेट 25 के कुल योग पर गंवा दिया। डंक ने हालांकि 14 गेंदों की तेज पारी में दो चौके लगाए। उन्हें हर्षल पटेल ने आउट किया। इसके बाद अंबाती रायडू (9) और गौतम ने दूसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में गौतम ने 24 रनों का योगदान दिया। रायडू का विकेट 71 के कुल योग पर अशाोक डिंडा ने लिया। रायडू के आउट होने के बाद 77 के कुल योग पर गौतम भी चलते बने। गौतम को वरुण एरॉन ने अपना शिकार बनाया। गौतम ने 28 गेंदों पर तीन छक्के और दो चौके लगाए। रायडू का स्थान लेने रोहित आए और गौतम की जगह कोरी एंडरसन (6) आए लेकिन यजुवेंद्र चहल ने एंडरसन को 84 के कुल योग पर चलता कर मुम्बई इंडियंस को चौथा झटका दिया। एंडरसन ने चार गेंदों पर एक छक्का लगाया। इसके बाद रोहित और पोलार्ड ने टीम को मजबूत योग तक पहुंचाने का काम किया। रोहित ने अपनी 35 गेंदों की पारी में चार छक्के और तीन चौके लगाए जबकि 181 रन के कुल योग पर रन आउट होने वाले पोलार्ड ने 31 गेंदों पर छह चौके लगाए। रोहित और पोलार्ड ने 10 ओवरों में 9.70 के औसत से रन बटोरे। इसमें रोहित के 50 और पोलार्ड के 43 रन शामिल हैं। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से डिंडा, हर्षल, एरॉन और चहल ने एक-एक सफलता पाई।


Check Also

बांग्लादेश टीम के दिग्गज ओपनर तमीम इकबाल ने टी20 विश्व कप से अपना नाम लिया, जाने क्या थी वजह

ICC T20 World Cup 2021: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान में बीसीसीआइ की मेजबानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *