Home >> Breaking News >> बंगाल में 81 प्रतिशत मतदान

बंगाल में 81 प्रतिशत मतदान


bengal voters
कोलकाता,एजेंसी-8 मई। पश्चिम बंगाल में बुधवार को लोकसभा की छह सीटों के लिए हुए मतदान में हिंसा की छिटपुट घटनाओं और विपक्षी दलों के आरोप के बीच 88.87 लाख मतदाताओं में से 81 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

चुनाव आयोग ने चार जिलों में फैले झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर और आसनसोल क्षेत्र में छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण बताया है.

लेकिन राज्य में विपक्षी वाम मोर्चा ने सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है. मोर्चा ने कहा है कि वह आयोग से 300 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने की मांग करेगा.

लोकसभा की छह सीटों के साथ-साथ बांकुड़ा जिले की कोटुलपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान कराया गया है.

जिन इलाकों में मतदान कराया गया उनमें नक्सलियों की पकड़ वाला जंगलमहल भी शामिल है. मेदिनीपुर, बांकुरा और पुरुलिया जिलों के सघन वन क्षेत्र वाले इस क्षेत्र में सुरक्षा की व्यापक छतरी मुहैया कराई गई थी.

राज्य के मुख्य निर्वाची अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा, “शाम 6 बजे तक मतदान का प्रतिशत 81.28 रहा. कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतार लगी हुई थी जिससे मतदान प्रतिशत में वृद्धि की उम्मीद है.”

झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकड़ा, बिष्णुपुर और आसनसोल लोकसभा सीटों के लिए 11,321 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

लोकसभा चुनाव की छह सीटों के लिए कुल 72 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 11 महिला उम्मीदवार हैं.

राज्य में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), वामपंथी दलों, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी लोकसभा सीटों से उम्मीदवार खड़े किए हैं.

वामपंथी दलों में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

साल 2009 के लोकसभा चुनाव में इन छह सीटों पर वामपंथी दलों का कब्जा रहा था.

आसनसोल लोकसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार बॉलीवुड गायक बाबुल सुप्रियो, माकपा के मौजूदा सांसद बंस गोपाल चौधरी, तृणमूल के डोला सेन और कांग्रेस उम्मीदवार इंद्राणी मिश्रा के बीच मुकाबला है.

बांकुरा लोकसभा सीट पर भी नजरें रहेंगी जहां, नौ बार सांसद रह चुके माकपा से बासुदेब आचार्य का मुकाबला तृणमूल उम्मीदवार पूर्व अभिनेत्री मुनमुन सेन से है.

पुरुलिया और बांकुड़ा के साथ लंबे समय से नक्सलवादी हिंसा का शिकार रहे झारग्राम पर भी नजरें रहेंगी.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं जिनमें से 17 अप्रैल को चार, 24 अप्रैल को छह, 30 अप्रैल को नौ सीटों पर मतदान कराया जा चुका है. 12 मई को अंतिम चरण में 17 क्षेत्रों में मतदान कराया जाएगा.


Check Also

सामरिक अभियान भारत की ताकत हुई दोगुनी भारतीय नौसेना को मिला युद्धपोत INS कावारत्ती

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने गुरुवार को विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना को पनडुब्बी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *