Home >> Breaking News >> यूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, जरा ‘क्लिक’ तो कीजिए

यूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, जरा ‘क्लिक’ तो कीजिए


jobs_1457172130पैसों की तंगी झेल रहे बेरोजगारों को जॉब तलाशने में धन का व्यय करना बहुत मुश्किल भरा होता है। लेकिन ये दोहरी मार बेरोजगारों पर अब नहीं पड़ेगी। नौकरी के लिए उन्हें दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। सेवायोजन विभाग के वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/ पर क्लिक करते ही सरकारी, गैर सरकारी नौकरियों की रिक्तियां सामने होंगी।
श्रम विभाग ने सरकारी विभागों और निजी कंपनियों को वेबसाइट पर पंजीकरण कराने के निर्देश दिए हैं। इसमें कंपनी का नाम, मुख्यालय का नाम, कार्य क्षेत्र, जॉब की संख्या, पद, योग्यता, वेतन जैसी तमाम सूचनाएं देनी होंगी। इसके अलावा कंपनी के निदेशक समेत उच्चाधिकारियों के फोन नंबर, ईमेल आईडी और नाम भी दर्ज करने होंगे।

पंजीकरण होते ही कंपनी के आधिकारिक व्यक्ति को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा। श्रम विभाग की प्रमुख सचिव डा. अनीता भटनागर जैन के निर्देश पर डीएम पंकज कुमार ने समस्त नियोजकों को रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए हैं। पंजीकृत बेरोजगार ही इसका लाभ ले सकेंगे। 

ये रहेंगे विभाग 
शिक्षा, स्वास्थ्य, रेलवे, सैन्य, बैंक, आयकर कर, वाणिज्य कर, नगर निगम, एडीए, जलकल विभाग, आपूर्ति समेत राज्य और केंद्र सरकार के विभाग शामिल होंगे। अनुमान है कि आगरा में 250 से अधिक सरकारी विभागों के कार्यालय हैं।
 
25 कर्मचारी वाली निजी कंपनियां
कारखाना या कंपनी में 25 या इससे अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं। ऐसी सभी निजी कंपनियों और उद्योगों को इसमें पंजीकरण कराना होगा। इसमें जूता उद्योग, मार्बल, होटल एंड रेस्टोरेंट, कोल्ड स्टोर, मल्टीनेशनल कंपनियां शामिल होंगी।   

साइट खोलते ही शो होगी जॉब
वेबसाइट खोलने पर सरकारी और गैर सरकारी दो ऑप्शन होंगे। दोनों ही क्षेत्रों में पंजीकृत विभाग और कंपनियों की जॉब सामने नजर आएंगी। मनपसंद नौकरी पर आवेदक अप्लाई कर सकेगा। साक्षात्कार जैसी जानकारी उसे इसी साइट पर मिलेगी। 

‘बेरोजगारों के लिए यह क्रांतिकारी पहल है। अब सभी विभागों और पंजीकृत प्राइवेट कंपनियों की रिक्तियां वेबसाइट पर होंगी। नौकरी की खोज करने में होने वाला खर्च भी बचेगा।’
-रमाशंकर, सहायक निदेशक सेवायोजन, आगरा मंडल

 
 

Check Also

गोवंश लेकर जा रहे तस्करों ने वाहनों को मारी टक्कर, फायरिंग कर पुलिस ने दबोचा

सट्टी क्षेत्र में मुगल रोड पर बुधवार शाम को गोवंश तस्करों की वजह से कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *