Home >> Breaking News >> IPL-7 : सातवीं जीत के साथ शीर्ष पर मजबूत हुआ किंग्स इलेवन

IPL-7 : सातवीं जीत के साथ शीर्ष पर मजबूत हुआ किंग्स इलेवन


KINGS 11
बेंगलुरू,एजेंसी-10 मई। किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 32 रनों हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में शुक्रवार को सातवीं जीत दर्ज की। इस जीत के साथ उसने 14 अंकों के साथ आठ टीमों की तालिका में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है।

चैलेंजर्स की आठ मैचोे में यह पांचवीं हार है। किंग्स इलेवन ने डेविड मिलर (66) के शानदार अर्धशतक और मैन ऑफ द मैच चुने गए संदीप शर्मा (25-3) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में चैलेंजर्स बैंगलोर को हार झेलने पर मजबूर किया। मिलर और वीरेंद्र सहवाग (30) की अच्छी पारियों के चलते किंग्स इलेवन ने चैलेंजर्स के सामने 199 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में खेलते हुए चैलेंजर्स अपने घरेलू दर्शकों के सामने पूरी तरह चित्त नजर आए और 20 ओवरों में नौ विकेट गंवाकर 166 रन ही बना सके। चैलेंजर्स की शुरूआत बेहद खराब रही। संदीप ने पारी के तीसरे ओवर में ही क्रिस गेल (4) और कप्तान विराट कोहली (0) को चलता किया। कोहली का आउट होना थो़डा विवादास्पद रहा। इसके बाद संदीप ने पारी के छठे ओवर में पार्थिव पटेल (13) को आउट कर चैलेंजर्स को 26 रनों पर तीसरा झटका दिया। सचिन राणा (18) ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए लेकिन वह 39 के कुल योग पर अक्षर पटेल द्वारा बोल्ड कर दिए गए। राणा ने 16 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। राणा का स्थान लेने आए युवराज सिंह (3) ने एक बार फिर निराश किया और 50 के कुल योग पर आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे शिवम शर्मा की गेंद पर सहवाग द्वारा लपक लिए गए। एल्बी मोर्कल (16) ने इसके बाद अब्राहम डिविलियर्स (53) की मौजूदगी में आठ गेंदों पर दो छक्के लगाए लेकिन 76 के कुल योग पर वह शिवम द्वारा कप्तान जार्ज बेले के हाथों कैच करा दिए गए। इसके बाद डिविलियर्स और मिशेल स्टार्क (29) ने छठे विकेट के लिए तेजी से 49 रनों की साझेदारी की। डिविलियर्स बेहद खतरनाक दिख रहे थे लेकिन लक्ष्मीपति बालाजी ने उन्हें आउट कर अपनी टीम को ब़डी राहत पहुंचाई। डिविलियर्स ने 26 गेंदों पर एक चौका और पांच छक्के लगाए। हर्षल पटेल (6) को 128 के कुल योग पर जीवनदान मिला लेकिन 133 के कुल योग पर मिशेल जानसन द्वारा पवेलियन लौटा दिए गए। स्टार्क 23 गेंदों पर चार चौके लगाने के बाद 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर बालाजी द्वारा आउट किए गए। वरूण एरॉन 17 रनों पर नाबाद लौटे जबकि यजुवेंद्र चहल 1 रन पर नाबाद रहे। एरॉन ने 11 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। किंग्स इलेवन की ओर से संदीप के अलावा बालाली, शिवम ने दो-दो विकेट लिए।

जानसन और अक्षर को एक-एक सफलता मिली। विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स ने अब तक आठ में से तीन मैच जीते हैं जबकि चार मैचों में उसे पटखनी खानी प़डी है। उसके खाते में छह अंक हैं और वह आठ टीमों की तालिका में छठे स्थान पर है। दूसरी ओर, किंग्स इलेवन आठ में से सात मैच जीत चुकी है। उसने अपने पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर तालिका में पहला स्थान हासिल किया था। मुम्बई इंडियंस के खिलाफ उसे एकमात्र हार मिली है। इस टीम ने संयुक्त अरब अमीरात में सम्पन्न पहले चरण में पांचों मैच जीते थे। इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन की टीम ने सहवाग और मंदीप सिंह (21) की अच्छी शुरूआत की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 198 रन बनाए। मिलर ने अपनी 29 गेंदौं की तूफानी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए जबकि सहवाग ने 24 गेंदों पर पांच चौके लगाए। मंदीप ने सहवाग के साथ पहले विकेट के लिए 35 गेंदों पर 60 रन जो़डे। मंदीप का विकेट 60 के कुल योग पर गिरा जबकि सहवाग 68 के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल (25) ने महज 11 गेंदों का सामना कर दो चौके और दो छक्के लगाए। मैक्सवेल और मिलर के बीच 25 रनों की साझेदारी हुई। मैक्सवेल का विकेट 93 रनों के कुल योग पर गिरा। इसके बाद मिलर ने बेले (1) के साथ चौथे विकेट के लिए 23 रन जो़डे। इस साझेदारी में मिलर के 22 रन शामिल हैं।

बेले की विदाई के बाद मिलर ने रिद्धिमान साहा (17) के साथ स्कोर को आगे बढ़ाने का काम किया और 29 गेंदौं पर 54 रनों की साझेदारी निभाई। मिलर का विकेट 170 रन के कुल योग पर गिरा। वरूण एरॉन ने यह विकेट लिया। साहा का विकेट 184 के कुल योग पर गिरा। साहा ने मिशेल जानसन (नाबाद 16) के साथ छठे विकेट के लिए 8 गेंदों पर 14 रन जो़डे। साहा ने 17 गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया। मिशेल स्टार्क ने अंतिम ओवर में अक्षर (2) और शिवम (4) को आउट कर किंग्स इलेवन को 200 का स्कोर छूने से रोका। जानसन ने अपनी 12 गेंदों की पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। स्टार्क, हर्षल पटेल और यजुवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए जबकि एल्बी और एरॉन को एक-एक सफलता मिली।


Check Also

IPL 2020 आकाश चोपड़ा ने आइपीएल के 13वें सीजन के लिए केकेआर की बेस्ट प्लेइंग इलेवन का किया चयन

पूर्व भारतीय क्रिकेटर व कमेंटेटर आकाश चोपड़ा इन दिनों लगातार आइपीएल को लेकर अपनी राय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *