Home >> Exclusive News >> SMS से रद्द होंगे सभी आरक्षित रेल टिकट

SMS से रद्द होंगे सभी आरक्षित रेल टिकट


indian-railway_5742f22c00026एजेंसी/ मुम्बई : भारतीय रेलवे, जो निरंतर विस्तार की ओर अग्रसर है, ने अब वेटिंग लिस्ट और आरएसी लिस्ट वाले यात्रियों को भी एक फोन पर अपना टिकट रद्द करने की सुविधा प्रदान कर दी है.इस सेवा का रेल मंत्री सुरेश पभु ने उद्घाटन किया. इसके पूर्व रेलवे ने काउन्टर से खरीदे गए कन्फर्म टिकट को मोबाइल से रद्द कराने की सुविधा शुरू की थी.

रेल अधिकारियों के अनुसार आईआरसीटीसी की वेब साईट से आन लाइन टिकट खरीदने वाले तो पहले ही अपना टिकट आन लाइन रद्द करा सकते थे.लेकिन काउन्टर से टिकट खरीदने वालों को अपना टिकट रद्द कराने के लिए रेलवे काउन्टर पर ही जाना पड़ता था.अब इस नई सुविधा के बाद काउन्टर से खरीदा गया टिकट चाहे कन्फर्म हो,वेटिंग वाला या फिर आरएसी में, उसे फोन पर ही रद्द कराया जा सकता है. लेकिन इसके लिए यात्रियों को भी कुछ शर्तों का पालन करना पड़ेगा

.यह सुविधा तभी मिलेगी जब कन्फर्म टिकट वाला यात्री ट्रेन रवाना होने के तय समय से 4 घंटे पहले 139 पर एसएमएस करके या फोन करके यात्रा रद्द करने की सूचना देगा. इसी तरह वेटिंग या आरएसी टिकट है तो ट्रेन रवाना होने के तय समय से आधा घंटा पहले इसकी सूचना रेलवे को देना होगी. सूचना देने पर यात्री को एक ख़ास पासवर्ड दिया जाएगा. इस पासवर्ड और टिकट के साथ यात्री को बाद में काउन्टर पर जाना होगा जहाँ टिकट और पासवर्ड देकर किराया वापस मिल जाएगा.यात्री को अगले दिन एक तय समय तक काउन्टर पर जाकर किराया वापस लेना होगा.


Check Also

CM योगी आदित्यनाथ का आदेश, मीडिया कर्मियों को कोरोना वैक्सीनेशन में वरीयता

कोरोना वायरस की सेकेंड स्ट्रेन के लगातार तेजी से बढ़ते संक्रमण में कोरोना फ्रंटलाइन वॉरियर्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *