Home >> In The News >> बिहार का एक ऐसा शहर जहां ग्राहकों के इंतजार में खड़ी रहती हैं,स्त्रियाँ

बिहार का एक ऐसा शहर जहां ग्राहकों के इंतजार में खड़ी रहती हैं,स्त्रियाँ


newsmanthan-39पटना- किसी शहर के एक दो या 10 लोग बदनाम हो सकते हैं पर पूरा का पूरा शहर कैसे बदनाम हो गया। तो आईए आपको बताते हैं। बिहार की अघोषित राजधानी मुजफ्फरपुर का चतर्भुज स्थान इलाका जिस्मफरोशी के धंधे को लेकर पूरे बिहार में बदनाम है। यहां राज्य का सबसे बड़ा जिस्म का बाजार लगाता है। यहां सरकार द्वारा सभी सेक्स वर्करों को नाचने-गाने का मान्यता दिया गया है। लेकिन नाचने गाने की आड़ मे ये लोग देह व्यापार करते हैं.

मुजफ्फरपुर के चतर्भुज स्थान का इतिहास सदियों पुराना है। यूं कहें कि यह चतुर्भुज स्थान मुगलकालीन जमाने से ही यहां पर स्थित है। भारत नेपाल सीमा से सटे मुजफ्फरपुर का चतुर्भुज स्थान का नाम वहां स्थित चतुर्भुज मंदिर के नाम पर रखा गया था। चतुर्भुज स्थान में देह व्यापार कर अपनी जीवन यापन करने वाली ऐसी हजारो महिलाएं हैं। जिनकी कमाई 10 रुपय से लेकर 1 हजार तक रोजाना होता है। यहां बसे परिवारों की पारंपरिक पेशा देह व्यापार ही है।

बिहार की ही नहीं पूरी दुनिया में देह व्यापार एक ऐसा उद्योग बनकर पनप रहा है जिसमें गरीब मजबूर और पेशेवर महिलाओं के जिस्म को बेचकर खरबों रुपए का मुनाफा कमाया जा रहा है। देह व्यापार के बढते इस धंधे ने लगभग राज्य के अधिकांश शहरों में अपना पैर पसार लिया है। मायूसी और जिल्लत भरी जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं यहां की कई औरते और मासूम बच्चियां। जो शहर के इस बदनाम गलियों में फस कर देह व्यपार के धंधे में कैद हो जाती हैं।

साभार : न्यूज़ मंथन .कॉम 


Check Also

बगैर पास के घर से बाहर निकलने वाले लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाएगी हरियाणा सरकार

हरियाणा में अगर कोई भी बगैर पास के घर से बाहर निकला तो उसके खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *