Home >> U.P. >> बेरोजगार युवाओं के लिए अखिलेश सरकार का तोहफा

बेरोजगार युवाओं के लिए अखिलेश सरकार का तोहफा


akhilesh-yadav_1458139562सूबे में हाईस्कूल पास बेरोजगार युवाओं को उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना पर तेजी से अमल की तैयारी है। शासन ने योजना की गाइडलाइन तैयार कर कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेज दी है।

इसमें बिना गारंटी युवाओं को बैंक ऋण दिलाने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसका एलान वर्ष 2016-17 के बजट में किया था। इसके लिए 40 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना में हाईस्कूल उत्तीर्ण बेरोजगारों को 25 लाख रुपये तक के उद्योग लगाने के लिए लागत का 25 प्रतिशत, अधिकतम 6.25 लाख और सेवा क्षेत्र की 10 लाख रुपये तक  की इकाइयों के लिए लागत का 25 प्रतिशत अधिकतम 2.5 लाख रुपये मार्जिन मनी देने का प्रस्ताव है।

ऋण मंजूर होने पर एक महीने में मिलेगा पैसा

यूनिट ने यदि दो साल तक सफलतापूर्वक काम किया तो सरकार से मिलने वाली मार्जिन मनी अनुदान में बदल जाएगी। इसके अलावा दो वर्ष तक मार्जिन मनी जमा रहने के दौरान इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। 

योजना में आवेदन लेने से लेकर प्रस्ताव मंजूर करने या निरस्त करने की कार्यवाही तय समय के भीतर होगी। यही नहीं, प्रस्ताव निरस्त करते समय लिखित कारण बताने होंगे। बैंकों को भी ऋण मंजूर होने के एक महीने के भीतर पैसे देने होंगे। 

सूत्रों के मुताबिक विभाग ने प्रस्ताव किया है कि उद्योग की स्थापना के लिए सामान्य श्रेणी के युवकों को परियोजना लागत का 10 प्रतिशत और एससी-एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक व सभी वर्ग की महिलाओं और नि:शक्तों को 5 प्रतिशत पूंजी का बंदोबस्त अपने स्तर से करना होगा। मार्जिन मनी और अंशदान की पूंजी जोड़कर बाकी पूरी रकम बैंक से ऋण के रूप में मिलेगी।

 
 

Check Also

दिल्ली में एक हफ्ते और आगे बढ़ा लॉकडाउन, 24 मई तक रहेंगी ये… पाबंदियां

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार को थामने के लिए लगाया गया लॉकडाउन अब एक हफ्ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *