Home >> Breaking News >> आईपीएल-7 : स्मिथ, फॉल्कनर ने रॉयल चैलेंजर्स के मुंह से खिंची जीत

आईपीएल-7 : स्मिथ, फॉल्कनर ने रॉयल चैलेंजर्स के मुंह से खिंची जीत


RR
बेंगलुरू,एजेंसी-12 मई | स्टीव स्मिथ (नाबाद 48) और जेम्स फॉल्कनर (नाबाद 41) के बीच हुई ताबड़तोड़ साझेदारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए बेहद रोचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया। स्मिथ और फॉल्कनर ने छठे विकेट के लिए 32 गेंदों में नाबाद 85 रनों की साझेदारी कर रॉयल चैलेंजर्स से मिले 191 रनों के लक्ष्य को सात गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

रॉयल्स ने शुरुआत तो बेहतरीन की, लेकिन मध्यक्रम के लड़खड़ा जाने के कारण एकसमय हार के मुहाने पर खड़ा नजर आने लगा था। अजिंक्य रहाणे (24) ने करुण नायर (56) के साथ बिना कोई विकेट गंवाए 7.1 ओवरों में 54 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। रहाणे को विकेट के पीछे कैच आउट करवाकर युजवेंद्र चहल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहली सफलता दिलाई। रहाणे ने इस बीच 22 गेंदें खेलकर तीन चौके लगाए।
इसके बाद युवराज सिंह ने नियमित अंतराल पर चार विकेट चटकाकर रॉयल्स को भारी मूसीबत में डाल दिया। युवराज ने नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर शेन वाट्सन (1), इसी ओवर की आखिरी गेंद पर स्टूअर्ट बिन्नी (1), 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर संजू सैमसन (13) और एक छोर पर जमकर खेल रहे सलामी बल्लेबाज करुण नायर (56) के विकेट चटकाए। करुण नायर 106 के कुल योग पर क्लीन बोल्ड हो गए। नायर ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 39 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए।
नायर जब आउट हुए तो रॉयल्स को 39 गेंदों में जीत के लिए 85 रनों की दरकार थी और क्रीज पर स्मिथ के रूप में एकमात्र विशेषज्ञ बल्लेबाज मौजूद था। लेकिन स्मिथ का साथ देने आए फॉल्कनर ने लेकिन जमने के लिए सिर्फ एक ओवर का समय लिया। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने आखिरी तीन ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए पांच चौके और पांच छक्कों की सहायता से 64 रन जोड़ डाले और रॉयल्स को जीत तक पहुंचा दिया।
स्मिथ ने 21 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए, जबकि फॉल्कनर ने 17 गेंदों की अपनी धुआंधार पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। स्मिथ और फॉल्कनर की साझेदारी के आगे युवराज और अब्राहम डिविलियर्स के बीच चौथे विकेट के लिए हुई रिकॉ़र्ड साझेदारी भी फीकी पड़ गई।
इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल चैलेंजर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 190 रन बनाए थे।
रॉयल चैलेंजर्स की शुरूआत हालांकि खराब रही थी। क्रिस गेल (19) के साथ विराट कोहली (4) पारी की शुरूआत करने पहुंचे, लेकिन कप्तान कोहली तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर केन रिचर्डसन का शिकार हो पवेलियन लौट गए। इस समय टीम
का स्कोर केवल छह रन था। गेल भी अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए और तेजी से रन बनाने के प्रयास में प्रवीण ताम्बे की गेंद पर सैमसन को कैच थमा बैठे। उन्हेंने अपनी पारी में तीन चौके लगाए।
एक समय रॉयल चैलेंजर्स 40 के योग पर तीन विकेट गंवा कर मुश्किल में नजर आने लगी थी, ठीक इसी वक्त रॉयल चैलेंजर्स के लिए आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज सिंह (83) किसी तारणहार के रूप में उभरे।
उन्होंने अब्राहम डिविलियर्स (58) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 132 रन जोड़े। युवराज ने 38 गेंदों की अपनी धुआंधार पारी में 7 चौके और इतने ही गगनचुंबी छक्के जड़े। वहीं डिविलियर्स ने भी केवल 32 गेंदों की पारी में पांच छक्के और
एक चौका जड़ते हुए रॉयल चैलेंजर्स को मुश्किल हालात से बाहर निकाला।
रॉयल्स की ओर से केन रिचर्डसन ने दो विकेट हासिल किए। जेम्स फॉल्कनर और प्रवीण ताम्बे को एक-एक विकेट मिला।


Check Also

भगवान शिव का अनन्य भक्त था विश्रवा ऋषि का पुत्र दशानन रावण : धर्म

दशहरे का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व के रुप में मनाया जाता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *