Thursday , 24 September 2020
Home >> Breaking News >> Election 2014: अंतिम चरण में 41 सीटों पर वोटिंग जारी

Election 2014: अंतिम चरण में 41 सीटों पर वोटिंग जारी


Election
नई दिल्ली,एजेंसी-12 मई। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में तीन राज्यों की 41 निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को मतदान जारी है। इस आखिरी चरण में बीजेपी के साथ तृणमूल कांग्रेस, सपा एवं बसपा जैसे क्षेत्रीय दलों की साख दाव पर लगी है। मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हुआ और खबर लिखे जाने तक सभी जगहों पर वोटिंग सुचारूपूर्ण तरीके से जारी है।

गौर हो कि नौवें चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश की 18, पश्चिम बंगाल की 17 और बिहार की छह सीटों के लिए मतदान हो रहा है। अब तक 502 सीटों पर मतदान हो चुका है। चुनाव के इस नौवें और अंतिम चरण में करीब नौ करोड़ मतदाता 606 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी, आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल (दोनों वाराणसी) और समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव (आजमगढ़) शामिल हैं।

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की इस बड़ी कवायद का परिणाम 16 मई को सभी 543 सीटों की मतगणना के बाद सामने आएगा। चुनाव के पहले चरण में 7 अप्रैल को मतदान हुआ था और तब से लेकर आठ चरणों में 502 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 66.27 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। इस बार मतदान के आंकड़े ने सर्वाधिक मतदान के 1984 के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। 2009 में पिछले लोकसभा चुनाव में 57.94 प्रतिशत मतदान हुआ था। नौवें चरण में सबसे अहम मानी जा रही लोकसभा सीट वाराणसी है जहां गुजरात के मुख्यमंत्री मोदी और आप संयोजक केजरीवाल के साथ कांग्रेस विधायक और पार्टी के उम्मीदवार अजय राय मैदान में हैं। मोदी गुजरात की वड़ोदरा लोकसभा सीट से भी प्रत्याशी हैं।
उत्‍तर प्रदेश : लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 18 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह से मतदान जारी है। उत्तर प्रदेश में यह मतदान का छठा चरण है। यहां दोपहर 11 बजे तक करीब 21 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

इस चरण में 14 जिलों की जिन 18 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें डुमरियागंज, गोरखपुर, बांसगांव, आजमगढ़, कुशीनगर, देवरिया, सलेमपुर, वाराणसी, घोसी, गाजीपुर, महाराजगंज, लालगंज, बलिया, जौनपुर, मछलीशहर, राबर्ट्सगंज, मिर्जापुर और चंदौली शामिल हैं।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा। मतदान के लिए 31,500 बूथ बनाए गए हैं। नक्सल प्रभावित चकिया (चंदौली), दुद्घी और राबर्ट्सगंज (सोनभद्र) में शाम चार बजे तक ही मतदान कराया जाएगा। सुबह मौसम ठंडा होने के बावजूद मतदान केंद्रों पर लोगों की अपेक्षित भीड़ नहीं देखी गई। हालांकि, दिन बढ़ने के साथ इसमें थोड़ी तेजी देखी जा रही है। लोग उत्साह से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंच रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अधकारियों के मुताबिक प्रथम चार घंटों यानी सुबह 11 बजे तक करीब 23 प्रतिशत मतदान हुआ है। वाराणसी में इस दौरान 24 फीसदी मतदान हुआ।

इस चरण में कुल 3.16 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 1.74 करोड़ पुरुष, 1.42 करोड़ महिलाएं हैं। कुल 328 उम्मीदवारों में 14 महिलाएं शामिल हैं। सबसे ज्यादा 42 उम्मीदवार वाराणसी सीट पर हैं तो सबसे कम 12 उम्मीदवार बांसगांव सीट पर हैं। सबसे ज्यादा करीब 19 लाख मतदाता गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में हैं। इस चरण में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानंमत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल, कलराज मिश्र, मुख्तार अंसारी, योगी आदित्यनाथ, रवि किशन, अनुप्रिया पटेल, जगदबिका पाल, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आर.पी.एन. सिंह जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है।

निष्पक्ष चुनाव के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 350 कंपनियों, पीएसी की 64 कंपनियों, होमगार्ड्स के 80 हजार जवानों के साथ पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवान तैनात किए गए हैं। हाईप्रोफाइल वाराणसी सीट पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिलाधिकारी प्रांजल यादव ने बताया कि जिले में केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 45 कंपनियों के साथ प्रांतीय सशस्त्र बल की 10 कंपनियां व जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है।
बिहार : बिहार की 40 लोकसभा सीटों के चुनाव के छठे और अंतिम चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। मतदान में धीरे-धीरे आई तेजी के साथ 11 बजे तक 24 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया है। जिन छह संसदीय सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें वाल्मीकिनगर, पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, वैशाली, गोपालगंज और सिवान शामिल हैं।

निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन सभी लोकसभा सीटों पर आज सुबह दस बजे तक 17.78 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इन संसदीय क्षेत्रों पर सुचारू रूप से मतदान कराने के लिए कुल 8,582 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं और कुल 45,060 मतदानकर्मियों को नियुक्त किया गया है। इन मतदान केंद्रों में से 3,393 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। 266 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। इन छह सीटों पर शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराए जाने के लिए 58 हजार सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है जिनमें केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 142 कम्पनियां, बिहार सैन्य बल की 74 कम्पनियां, 27,535 जिला सैन्य बल और होमगार्ड के 9000 जवान शामिल हैं।

पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र की सीमा नेपाल से सटी है तथा सिवान एवं गोपालगंज की सीमा उत्तर प्रदेश से लगती है। इन छह निर्वाचन क्षेत्रों के कुल 90,51,952 मतदाता आज अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे जिनमें से 48,52,634 पुरुष एवं 41,99,083 महिला और 235 अन्य मतदाता शामिल हैं। इन मतदाताओं में से 2,62,213 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। इन छह लोकसभा सीटों से कुल 90 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें 5 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज ईवीएम में कैद होना है उनमें पश्चिम चंपारण संसदीय सीट से फिल्म निर्देशक तथा जदयू प्रत्याशी प्रकाश झा एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा राजद उम्मीदवार रघुनाथ झा, वैशाली से पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद प्रत्याशी रघुवंश प्रसाद सिंह तथा सिवान संसदीय सीट से राजद के पूर्व बाहुबली सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब शामिल हैं। नक्सल प्रभावित पांच विधानसभा क्षेत्रों वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के वाल्मीकिनगर एवं रामनगर तथा वैशाली संसदीय क्षेत्र के मीनापुर, पारू एवं साहेबगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराहन चार बजे तक तय किया गया है जबकि अन्य इलाकों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है।
पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में 16वीं लोकसभा के चुनाव के लिए हो रहे पांचवें और अंतिम चरण के मतदान में आज सुबह 11 बजे तक 41 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि मतदान के पहले चार घंटों में औसतन 41. 2 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

मतदान को शांतिपूर्ण बताते हुए गुप्ता ने कहा कि पहले चार घंटे में मतदान प्रतिशत काफी अच्छा रहा तथा बड़ी संख्या में मतदाता अधिकतर मतदान केंद्रों के बाहर लंबी लाइनें लगाए दिखे। कुछ ईवीएम को बदला भी गया।

राज्य में लोकसभा की 17 सीटों के लिए 188 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि विधानसभा की दो सीटों के लिए नौ उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। मतदान के लिए 31,392 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 2.5 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

पश्चिम बंगाल की जिन 17 लोकसभा सीटों पर इस चरण में मतदान हो रहे हैं, उनमें बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बनगांव, बैरकपुर, दम दम, बारासात, बसीरहट, जय नगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, तामलुक, कांति और घटाल शामिल हैं। ये सभी सीटें मुर्शिदाबाद, पश्चिमी मिदनापुर, नाडिया, उत्तरी 24 परगना, दक्षिणी 24 परगना, कोलकाता तथा पूर्वी मिदनापुर जिलों में आती हैं। राज्य में विधानसभा की दो सीटों शांतिपुर तथा चकदाहा में उपचुनाव के तहत भी मतदान हो रहे हैं। मतदान केंद्रों पर जहां मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है, वहीं विपक्षी पार्टियों का कहना है कि उनके एजेंटों को मतदान केंद्रों से खदेड़ा जा रहा है। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के एक एजेंट ने बताया कि उत्तरी 24 परगना जिले के दम दम संसदीय क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर तृणमूल कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने उनके साथ मारपीट की और उन्हें वहां से खदेड़ दिया। एजेंट को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं दक्षिणी कोलकाता सीट से कांग्रेस प्रत्याशी माला रॉय ने भी आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के चुनाव एजेंटों को मतदान केंद्रों से बाहर किया जा रहा है। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों पर भी मतदान प्रक्रिया को बाधित करने का आरोप लगाया। दम दम संसदीय क्षेत्र से माकपा के प्रत्याशी असीम दासगुप्ता ने भी आरोप लगाया कि तृणमूल से संरक्षण पाए गुंडे वामपंथी कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों पर हमले कर रहे हैं। इससे पहले रविवार को विपक्षी दलों माकपा, कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से राज्य में निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव संपन्न कराने के लिए आवश्यक कदम उठाने की अपील की थी।

राज्य में 17 सीटों के लिए हो रहे मतदान में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है। इनमें सुभाषिनी अली, दिनेश त्रिवेदी, सुजॉन चक्रवर्ती, सुगाता बोस, समीर अइच, सौगाता रॉय, तपन सिकदर, असीम दासगुप्ता, पी.सी. सरकार जूनियर, तापस पाल, सत्यब्रत मुखोपाध्याय तथा शांतनु झा प्रमुख हैं।


Check Also

यूपी के प्रयागराज जिले में 304 व्यक्तियों के कोविड से संक्रमित होने की हुई पुष्टि

प्रयागराज: कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है, इस वायरस के कारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *