Home >> Breaking News >> यूपी: जल्द खुलेंगे 26 नए सरकारी पॉलीटेक्निक,जुलाई से हो जाएँगे शुरू

यूपी: जल्द खुलेंगे 26 नए सरकारी पॉलीटेक्निक,जुलाई से हो जाएँगे शुरू


exam-preparetion_1457086006प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की घोषणा के तहत प्राविधिक शिक्षा विभाग 26 नए राजकीय पॉलीटेक्निक खोलने जा रहा है। इनमें से कुछ कॉलेजों के लिए बिल्डिंग तैयार हो गई है, जबकि कुछ को फिलहाल किराये के भवन में चलाया जाएगा।
नए कॉलेजों के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटी) से मंजूरी मिल गई है। लिहाजा इन सभी कॉलेजों में प्रवेश जुलाई से शुरू हो रहे आगामी सत्र में ही शुरू हो जाएगा। प्रदेश में युवा वर्ग को तकनीकी शिक्षा से जोड़ने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने नए पॉलीटेक्निक खोलने की घोषणा की थी।

सरकार ने कहा था कि इस बार उन स्थानों पर पॉलीटेक्निक खोले जाएंगे, जहां ग्रामीण युवकों को अधिक फायदा मिल सके। प्राविधिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए 26 जिलों के स्थानों का चयन किया था। इनमें से कन्नौज और संतकबीर नगर में दो-दो कॉलेज खोले जा रहे हैं।

इनमें से कुछ कॉलेज विभाग के समान्य अनुदान मद से खोले जा रहे हैं तो कुछ कॉलेज स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत समाज कल्याण विभाग द्वारा उलपब्ध कराए गए बजट से खोले जा रहे हैं। इसके अलावा किराये केभवन में संचालित होने वाले दो पॉलीटेक्निक कॉलेजों के लिए स्थान का चयन होना बाकी है। उम्मीद है कि दो या चार दिन में स्थान फाइनल कर लिया जाएगा।

इन स्थानों पर खुलेंगे नए पॉलीटेक्निक

 चुनार व राजगढ़ (मिर्जापुर), डिबाई (बुलंदशहर), कोटवन (मथुरा), सीतापुर, चोपन व सिंदुरिया (सोनभद्र), बीघापुर (उन्नाव), पूरनपुर (पीलीभीत), कैनरा (सुल्तानपुर), चरियावां (देवरिया), बिंदकी (फतेहपुर), संतकबीर नगर, कन्नौज, कुशीनगर, महराजगंज, श्रावस्ती, कौशांबी, औरैया, कानपुर देहात, अलीगढ़ व सिद्धार्थनगर।
निजी क्षेत्र के भी 42 पॉलीटेक्निक खुलेंगे
सरकारी के अलावा प्रदेश में निजी सेक्टर के भी 42 पॉलीटेक्निक कॉलेज खोले जाने हैं। राज्य प्राविधिक शिक्षा परिषद ने इन कॉलेजों को खोलने की मंजूरी दे दी है।

Check Also

कर्नाटक में रेमडेसिविर इंजेक्शनों की कालाबाजारी में 90 लोगों को हुए गिरफ्तार….

कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शनों को कालाबाजार में बेचने के आरोप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *