Home >> Breaking News >> नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्यता के लिये नामित किया गया

नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्यता के लिये नामित किया गया


143223538_57526b0870e42एजेंसी/ नई दिल्ली : उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्यता के लिये नामित किया गया है और यदि उन्हें 2 से 4 अगस्त के बीच होने वाले IOC सत्र में चुना जाता है तो वह दुनिया की सर्वोच्च खेल संस्था में चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला होंगी. 

स्विट्जरलैंड स्थित IOC ओलंपिक अभियान की सर्वोच्च संस्था है और उसकी ग्रीष्म और शीतकालीन तथा परालंपिक खेलों के आयोजन की जिम्मेदारी होती है.

एक बयान में कहा गया है, ‘‘रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्षा नीता अंबानी को IOC के नये सदस्य के लिये उम्मीद्वार के रूप में नामांकित किया गया है.’’चुनाव 2 से 4 अगस्त के बीच रियो डि जनेरियो में 129वें IOCसत्र में होंगे.

IOC सदस्यों का चयन स्वतंत्र चयन प्रक्रिया से होता है. एक बार चुने जाने पर वह 70 साल की उम्र तक सदस्य बनी रहेंगी. नीता IOC के लिये नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला हैं. आईओसी में पहले भारतीय प्रतिनिधि सर दोराबजी टाटा थे जबकि राजा रणधीर सिंह वर्तमान में IOC के मानद सदस्य हैं.

ओलंपिक चार्टर और IOC नियमों के अनुसार जिस श्रेणी के तहत नीता के नाम पर विचार किया जा रहा है, वह उन स्वयंसेवकों के लिये है जो IOC और ओलंपिक अभियान का अपने देश में प्रतिनिधित्व करेंगे.


Check Also

कोरोना संक्रमण के लक्षण होने पर परिवार ने डॉक्टर से ले ली दवा ! एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत, 5 की हालत नाज़ुक

 छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत होने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *