Home >> Breaking News >> 1.09 रुपये लीटर बढ़ा डीजल का मूल्य

1.09 रुपये लीटर बढ़ा डीजल का मूल्य


Diesel
नई दिल्ली,एजेंसी-13 मई। लोकसभा चुनाव के लिये मतदान समाप्त होते ही तेल कंपनियों ने डीजल के दाम सोमवार मध्यरात्रि से 1.09 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिये। डीजल के दाम में हर महीने की जाने वाली वृद्धि 16वीं लोकसभा के लिये मतदान शुरू होने से कुछ पहले रोक दी गई थी, लेकिन सोमवार को अंतिम चरण का मतदान पूरा होने के साथ ही इसपर फिर से अमल शुरू कर दिया गया।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने सोमवार को मध्यरात्रि से डीजल के दाम 1.09 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा कर दी। इस वृद्धि में अलग-अलग राज्यों में लगने वाला मूल्यवर्धित कर (वैट) शामिल नहीं है। इसलिये कुल वृद्धि राज्यों में अलग-अलग होगी। दिल्ली में डीजल के दाम वैट सहित 1.22 रुपये बढ़कर 56.71 रुपये लीटर हो जायेंगे। मुंबई में यह 65.21 रुपये हो जायेंगे।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को डीजल के दाम में इस वृद्धि के बाद भी 5.71 रुपये प्रति लीटर का नुकसान होगा। हालांकि, पेट्रोल के दाम में कोई वृद्धि नहीं की गई है। पेट्रोल पर तेल कंपनियों को 50 पैसे लीटर का नुकसान हो रहा है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इससे पहले जनवरी 2013 में एक निर्णय के तहत तेल कंपनियों को हर महीने डीजल के दाम में 40 से 50 पैसे की हल्की वृद्धि करते रहने की अनुमति दी थी। यह वृद्धि तब तक की जानी थी जब तक कि डीजल पर होने वाला उनका नुकसान समाप्त नहीं हो जाता।

तेल कंपनियों ने एक अप्रैल और एक मई 2014 में यह वृद्धि नहीं की। चुनाव के दौरान इस तरह के निर्णय लेने से परहेज किया गया पर आज उसकी कोर कसर पूरी कर दी। इससे पहले 14 बार में तेल कंपनियों ने डीलज का भाव में कुल 8.33 रुपये लीटर की वृद्धि की थी।


Check Also

NDA के सभी दल मिलकर आत्मनिर्भर, आत्मविश्वासी बिहार के निर्माण में जुटे हैं : PM मोदी

केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। इस योजना में सब कुछ टेक्नोलॉजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *