Home >> Breaking News >> भाजपा गठबंधन को भारी बहुमत : EXIT POLL

भाजपा गठबंधन को भारी बहुमत : EXIT POLL


Exit poll
नई दिल्ली,एजेंसी-13 मई। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान खत्म होते ही नतीजों के बारे में अटकलबाजी शुरू हो गई है। सोमवार शाम तीन एक्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में अनुमान लगाया गया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन को लोकसभा में बहुमत मिल सकता है।

वहीं, एक दशक से सत्ता पर काबिज कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग), सरकार से बेदखल हो जाएगा। तीन चुनाव बाद सर्वेक्षणों के मुताबिक भाजपा नीत राजग को 272 से 289 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है। 545 सदस्यीय लोकसभा में दो सीटें मनोनयन से भरी जाती हैं।

इंडिया टुडे-सीआईसीईआरओ के एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा नीत राजग गठबंधन 272 का जादुई आंकड़ा छू सकता है। कांग्रेस नीत संप्रग गठबंधन को 115 एवं अन्य पार्टियों को 156 सीटें मिल सकती हैं।

एबीपी-निल्सन सर्वेक्षण के मुताबिक भाजपा नीत राजग गठबंधन को 272 से अधिक सीटें हासिल हो सकती हैं। कांग्रेस नीत संप्रग गठबंधन को इसने 110 सीटें मिलने की संभावना जताई है।

इंडिया टीवी-सीवोटर सर्वेक्षण ने भाजपा नीत राजग गठबंधन को 289 सीटें मिलने की संभावना जाताई है, वहीं कांग्रेस नीत संप्रग गठबंधन को 101 सीटें मिलने की बात कही गई है। अन्य दलों को 148 सीटें हासिल होने की संभावना जताई गई है वहीं आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर पांच सीटें मिलने की बात कही गई है।

अगर इन तीनों सर्वेक्षणों की बात सच हुई तो देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को लोकसभा में अब तक की सबसे कम सीट से संतोष करना पड़ेगा। ध्यान रहे कि चुनाव नतीजों का यह अनुमान उन टीवी चैनलों का है जिनमें भाजपा के मुख्य प्रचारक नरेंद्र मोदी को प्रायोजित ढंग से विभिन्न रूपों में ज्यादा से ज्यादा दिखाने की होड़ लगी रही।


Check Also

केंद्र सरकार ने कहा-अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास बची हुई है वैक्सीन की 3 करोड़ से अधिक डोज

केंद्र सरकार ने देश में जारी कोरोना टीकाकरण को लेकर जानकारी दी है। केंद्र सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *