Wednesday , 21 October 2020
Home >> Breaking News >> EXIT POLL करने वालों को नोबेल पुरस्कार मिले : कांग्रेस

EXIT POLL करने वालों को नोबेल पुरस्कार मिले : कांग्रेस


Congress
नई दिल्ली,एजेंसी-14 मई। कांग्रेस ने अधिकतर एग्जिट पोल के नतीजों में लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के पूर्वानुमान के बाद सर्वेक्षण करने वाली एजेंसियों पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें इतने छोटे नमूने से पूरे भारत का परिणाम प्राप्त करने के लिए नोबेल पुरस्कार मिलना चाहिए।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनुसिंघवी ने कहा, अलग अलग आकार के नमूनों पर एग्जिट या ओपिनियन पोल करके भारतीय राजनीतिक व्यवस्था के मूल तत्व को समझने की कोशिश करने और उसे समझने वाले लोगों को भारत जैसे विविधता वाले देश में इस काम को करने के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वह इसलिए इस पुरस्कार की बात कर रहे हैं क्योंकि सर्वेक्षण करने वाले ए लोग 10, 20, 50 या 90 हजार या एक लाख लोगों के नमूने के आकार से एक अरब से अधिक लोगों के दिल और दिमाग को समझ रहे है। और ऐसा भी भारत जैसे विविधता पूर्ण देश में किया जा रहा है।

मनुसिंघवी ने इस तरह के सर्वेक्षणों पर निशाना साधते हुए कहा कि इतिहास से सबक नहीं सीखने वाले लोग इस काम को दोहराने के लिए निंदा के पात्र हैं और ऐसा ही सर्वेक्षण करने वालों पर लागू होता है। उन्होंने कहा कि 2004 और 2009 के आम चुनावों में इस तरह के एक्जिट पोल गलत साबित हुए थे। मनुसिंघवी ने इससे पहले कहा कि कांग्रेस को मर्यादा के दायरे में किए गए अपने प्रचार को लेकर गर्व और खुशी है।

जाहिर तौर पर भाजपा और नरेंद्र मोदी को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा, हमने सख्ती से और कड़ाई से लड़ाई लड़ी लेकिन हमेशा निष्पक्षता के साथ। हमने मर्यादा के बाहर जाकर कभी हमला नहीं किया और हम मानते हैं कि हमने बहुत मजबूत और संयमित प्रचार अभियान चलाया।


Check Also

दिल्ली के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, तेज हुई जहरीली हवाएं

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अचानक से बढ़ गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *