Wednesday , 30 September 2020
Home >> Breaking News >> इतिहास रचने की ओर भाजपा

इतिहास रचने की ओर भाजपा


bjp
नई दिल्ली,एजेंसी-16 मई। 16वीं लोकसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती जारी है। रुझान से स्पष्ट है कि भाजपा अकेले दम पर बहुमत हासिल कर सकती है जबकि सहयोगियों के साथ उसका आंकड़ा तीन सौ से आगे रहने की संभावना है। कई राज्यों में जहां भाजपा क्लीन स्वीप की स्थिति में है, वहीं कांग्रेस के कई राज्यों में खाता खोलना भी मुश्किल है। 543 सीटों पर मिले रुझान के मुताबिक भाजपा अगुवाई वाला एनडीए 338 सीट, कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए 55 और अन्य 150 सीटों पर आगे चल रहे हैं।
भाजपा के पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने वडोदरा तथा वाराणसी से जीत दर्ज की। मोदी ने वडोदरा से रिकॉर्ड पांच लाख से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की है। शुरुआती रुझान में मोदी वाराणसी में अपने प्रतिद्वंद्वी अरविंद केजरीवाल से करीब दो लाख मतों से आगे चल रहे थे। पार्टी और गठबंधन की बड़ी जीत की संभावना को देखते हुए मोदी ने ट्वीट किया है, अच्छे दिन आने वाले हैं।’ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी को फोन पर जीत की बधाई दी। वे कल इस्तीफा देंगे और मोदी की ताजपोशी संभवत: 21 मई को होगी।
इस बीच, बागपत से आरएलडी सुप्रीमो अजित सिंह, अमृतसर से भाजपा के अरुण जेटली, कांग्रेस के मंत्री कपिल सिब्बल, शाजिया इल्मी, जया प्रदा, नगमा, सासाराम से स्पीकर मीरा कुमार समेत कई लोग चुनाव हार गए हैं।
कौन जीते पूर्वी चंपारण से राधामोहन सिंह (भाजपा), अररिया से तस्लीमुद्दीन (राजद), अनंतनाग से महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), फरीदकोट से संधु सिंह (आप), छिंदवाड़ा से कमलनाथ (कांग्रेस), शिवहर से रमा देवी (भाजपा), सासाराम से छेदी पासवान (भाजपा) किशनगंज से अशरफुल हक (कांग्रेस), मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव (भाजपा), रायबरेली से सोनिया गांधी (भाजपा), नई दिल्ली से मिनाक्षी लेखी (भाजपा) मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल (भाजपा), दिल्ली के चांदनी चौक से हर्षवर्धन (भाजपा), बागपत से सत्यपाल सिंह (भाजपा) गांधीनगर से लालकृष्ण आडवाणी, संगरूर से भगवंत मान (आप), नागपुर से नितिन गडकरी (भाजपा), सुल्तानपुर से वरुण गांधी (भाजपा), वडोदरा से नरेंद्र मोदी (भाजपा), बागपत से सत्यपाल सिंह (भाजपा), विदिशा से सुषमा स्वराज (भाजपा), चंडीगढ़ से किरण खेर (भाजपा), गाजियाबाद से वीके सिंह (भाजपा)।
कौन आगे
पाटलीपुत्र से मीसा भारती (राजद), भागलपुर से शाहनवाज हुसैन (भाजपा), सहारनपुर से इमरान मसूद (कांग्रेस), अमेठी से राहुल गांधी (कांग्रेस), आजमगढ़ से मुलायम सिंह (सपा), कन्नौज से डिंपल यादव (सपा), लखनऊ से राजनाथ सिंह (भाजपा), हासन से एचडी देवेगौड़ा (जेडीएस), बेल्लारी से श्रीमालुलु (भाजपा), शिमोगा से वीएस येद्दयुरप्पा (भाजपा), बेंगलूर दक्षिण अनंत कुमार (भाजपा), नांदेड़ से आशोक चव्हाण (कांग्रेस), पीलीभीत से मेनका गांधी (भाजपा), मथुरा से हेमा मालिनी (भाजपा), मधेपुरा से पप्पू यादव, (राजद), सासाराम से छेदी पासवान (भाजपा), झांसी से उमा भारती (भाजपा), बीड से गोपीनाथ मुंडे (भाजपा), बारामती से सुप्रिया सुले (कांग्रेस), देवरिया से कलराज मिश्र (भाजपा), उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज (भाजपा), उत्तर मध्य मुंबई से पूनम महाजन (भाजपा), गौतमबुद्ध नगर से महेश शर्मा (भाजपा), पूर्वी दिल्ली से महेश गिरी (भाजपा), हमीरपुर से अनुराग ठाकुर (भाजपा), डुमरियागंज से जगदंबिका पाल (भाजपा), हजारीबाग से जयंत सिन्हा(भाजपा), पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा (भाजपा), कानपुर से मुरली मनोहर जोशी (भाजपा), जमुई से चिराग पासवान (एलजेपी), फिरोजाबाद से अक्षय यादव (सपा), दरभंगा से कीर्ति आजाद (भाजपा)।
कौन पीछेउधमपुर से गुलाम नबी आजाद (कांग्रेस), दुमका से शिबू सोरेन (झामुमो), अमेठी से स्मृति ईरानी (भाजपा), कानपुर से श्रीप्रकाश जायसवाल (कांग्रेस), बाराबंकी पीएल पूनिया (कांग्रेस), वैशाली से रघुवंश प्रसाद सिंह (राजद), सारण से राबड़ी देवी (राजद), पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव (भाजपा), मधेपुरा से शरद यादव (जदयू)।


Check Also

बिहार विधानसभा चुनाव: ‘आज दोपहर 2 बजे बिहारवासियों को संबोधित करेगे पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा

आरएलएसपी प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने यूपीए से नाता तोड़ लिया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *