Home >> Breaking News >> Modi ने देश को उम्मीद दी है: आमिर खान

Modi ने देश को उम्मीद दी है: आमिर खान


Amir

मुंबई,एजेंसी-17 मई। अपने कामकाज के बीच आमिर खान ने चुनाव परिणामों में रुचि दिखाई। दोपहर में आ रहे परिणामों को टीवी पर देखा और नरेंद्र मोदी को मिले स्पष्ट बहुमत पर खुशी जताई। उन्होंने बातचीत में यह उम्मीद जाहिर की कि नरेंद्र मोदी अपने वादों को पूरा करेंगे और पूरे देश को प्रगति की राह पर ले चलेंगे।

नरेंद्र मोदी ने देश को एक उम्मीद दी है। चुनाव प्रचार के दौरान पिछले कुछ महीनों में उन्होंने मतदाताओं में उम्मीदें जगा दी हैं। प्रगति और विकास का उन्होंने नारा दिया है। नौकरियां देने का वादा है। आर्थिक प्रगति का वादा है। उनके ये वादे मतदाताओं को अच्छे लगे। युवकों, मजदूरों और व्यापारियों के मन में उन्होंने भारत की एक तस्वीर बसाई है। मतदाताओं को उनकी खींची यह तस्वीर अच्छी लगी। ये सारे वायदे बहुत अच्छे हैं। भ्रष्टाचार मिटाने और खुशहाली लाने के वादे पर लोगों ने भरोसा दिखाया है। उन्हें स्पष्ट बहुमत मिला है। वे फैसले ले सकते हैं।
इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ा। चुनाव आयोग के ब्रांड अंबेसडर के तौर पर वोट देने के आप के आह्वान का असर दिखा। चुनाव होने के बाद लोकतंत्र
इस पर तो हम ने ‘सत्यमेव जयते’ के दो एपीसोड बनाए थे। चुनाव के ठीक पहले इनका प्रसारण हुआ था। राजनीति के अपराधीकरण पर एक एपीसोड था। अनेक राजनीतिज्ञों पर अपराध दर्ज हैं। कोर्ट में मुकदमे चल रहे हैं। इस संदर्भ में मोदी जी ने कहा है कि वे एक साल में सारे मामलों का निबटारा करवा देंगे। अगर एक साल में यह हो जाए तो बहुत अच्छा है। दूसरा हमने कहा था कि डेमोक्रेसी वास्तव में लोकशाही है। इसमें हर मतदाता और नागरिक शाह या राजा है। यह देश हमारा है और हम इसके राजा हैं। यह एहसास हमारे अंदर आना जरूरी है कि हमने जिन्हें चुना है, वे हमारे सेवक हैं। उन सभी ने काम करने का वादा किया है। हम उनके पास अपने काम के लिए जाएं तो याचक की मुद्रा में न हों। हक से अपने काम की बात करें। अभी तो हम अपनी जरूरतों के लिए याचना करने लगते हैं। अपने प्रतिनिधियों को राजा समझने लगते हैं। होना यह चाहिए कि अगर कोई काम नहीं कर रहा है तो

आप मोदी की जीत को कांग्रेस के विरोध में किए गए मतदान का परिणाम मानते हैं या सचमुच मोदी के समर्थन में मतदान हुआ है?
मुझे नहीं लगता है कि उनकी जीत में केवल कांग्रेस के विरोध में किए गए मतदान का योगदान है। मोदी जी की कही बातों और वादों के प्रभाव में मतदाताओं ने उनके नेतृत्व में विश्वास कर भाजपा को वोट दिया है। आर्थिक समृद्धि के उनके आश्वासन पर नागरिकों ने भरोसा किया है। मोदी जी ने यह भी कहा है कि उनके लिए सभी समान हैं। वे सभी को एक साथ लेकर देश को आगे ले जाएंगे। मतदाताओं ने प्रगति, विकास, भ्रष्टाचारविहीन सिस्टम आदि के लिए उन्हें वोट दिया है।

मेरी राय में सबसे पहले समाज के चारों स्तंभ मजबूत हों। इनके अलावा मैं चार चीजें देखना चाहूंगा। पहला, जन स्वास्थ्य। देश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य की मूल भूत सुविधाएं मिले। बीमार पड़ने पर उपयुक्त उपचार मिले। उसे इलाज पर फूटी कौड़ी भी खर्च न करनी पड़े। विकसित देशों की तरह सभी नागरिकों को उपचार की समान सुविधाएं मिले। देखें तो देश का हर नागरिक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से टैक्स दे रहा है। स्वास्थ्य और उपचार उसका मौलिक अधिकार है। दूसरा, सभी नागरिकों को शिक्षा की सुविधा मिले। शिक्षित होने पर ही समाज सही ढंग से विकसित होगा। तीसरा, सभी को सुरक्षा मिले। महिला-पुरुष दोनों को पर्याप्त सुरक्षा मिले। सुरक्षा देने में किसी नागरिक की जाति, धर्म या समूह आड़े न आए। चौथा, न्याय। अगर कभी नागरिक को किसी मामले में न्याय की जरूरत महसूस हो तो उसे तुरंत न्याय मिले। ये चार चीजें हो जाएं तो मैं मानूंगा कि अच्छे दिन आ गए।


Check Also

किसान संगठन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े, आज करेगे चक्का जाम

दिल्ली के बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन के आज 100 दिन पूरे हो गए. सौ दिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *