Home >> Breaking News >> मोदी आज चुने जाएंगे BJP संसदीय दल और NDA के नेता

मोदी आज चुने जाएंगे BJP संसदीय दल और NDA के नेता


bjp
नई दिल्ली,एजेंसी-20 मई। भावी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आजे भाजपा संसदीय दल और राजग का नेता चुना जाएगा। इससे पहले नए मंत्रिमंडल में जगह पाने के लिए नेताओं की गतिविधियां तेज हो गई हैं।

मोदी आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे। सांसद बनने के बाद प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने से पहले यह उनका पहला औपचारिक कदम होगा।

मोदी के मंत्रिमंडल के लिए राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, मुरली मनोहर जोशी और वेंकैया नायडू सहित कई लोगों के नाम पर चर्चा हो रही है।

इनके अलावा भाजपा के गठबंधन सहयोगियों शिवसेना, तेदेपा, अकाली दल, लोजपा आदि के सांसदों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

भाजपा के नवनिर्वाचित 282 लोकसभा सदस्यों सहित पार्टी के राज्यसभा सदस्य भी 63 वर्षीय मोदी को अपना नेता चुनने के लिए आज दोपहर संसद के ‘केन्द्रीय सभागार’ में जमा होंगे। इसके तुरंत बाद भाजपा के सहयोग दल के सांसद भी वहां एकत्र होंगे और सभी मिलकर मोदी को राजग का नेता चुनेंगे।

बाद में गठबंधन का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें दोनों संसदीय समूहों के फैसले से वाकिफ कराएगा। इससे राष्ट्रपति की ओर से मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का रास्ता खुलेगा।

सरकार बनाने को लेकर लगातार तीन दिन से गहन चर्चा चल रही है और मोदी स्वयं सभी नेताओं से मिलकर बातचीत कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद पहली बार भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने गुजरात भवन में मोदी से भेंट की। भावी प्रधानमंत्री से अरुण जेटली और अमित शाह के अलावा कल्याण सिंह ने भी भेंट की।

तमिलनाडु में भाजपा सहयोगी वाइको ने भी मोदी से भेंट की, हालांकि वे चुनाव हार गए हैं। वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने भी मोदी से मुलाकात की और उनका सरकार को मुद्दा आधारित समर्थन देने की बात कही।

सूत्रों का दावा है कि मंत्रिमंडल बनाने की रणनीति अपने तक ही सीमित रखी है। आज होने वाले चुनाव के बाद मोदी शाम में अहमदाबाद जाएंगे। वे 21 मई को गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे और राज्य में गुजरात भाजपा विधायक दल के नए नेता का चुनाव भी इसी दिन होगा।

सू़त्रों का कहना है कि मोदी की करीबी विश्वासपात्र और राजस्व मंत्री आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री पद के दौड़ में सबसे आगे हैं।


Check Also

महाराष्ट्र और मुंबई पुलिस का अपना एक अधिकार है जो संविधान ने दिया है : शिवसेना सांसद संजय राउत

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य मामलों की जांच के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *