Home >> Breaking News >> मोदी ने दिया गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा

मोदी ने दिया गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा


Modi
अहमदाबाद,एजेंसी-21 मई। नवनियुक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. मोदी ने अपना इस्तीफा गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल को सौंपा. अपना इस्तीफा लेकर वे लगभग 3.30 बजे पहुंचे. गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इस पर अबतक फैसला नहीं हो पाया है हालांकि चर्चा है कि आनंदीबेन पटेल को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

इससे पहले गुजरात विधानसभा में अपना विदाई भाषण देते हुए नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यों का उल्लेख किया. उन्होंने अपने भाषण में विपक्ष का खास आभार व्यक्त किया. नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात में हर पार्टी की बात सुनने का सिस्टम है और यहां हर पार्टी के विधायकों की बात सुनी गई है.

उन्होंने कहा कि मेरी नजर में हर विधायक का सम्मान है. मैंने व्यक्ति आधारित व्यवस्था नहीं बनायी है. उन्होंने कहा कि गुजरातियों का मुझ पर स्वाभाविक हक है और आपलोगों की शुभकामनाएं मेरी ताकत है. मोदी ने कहा कि गांधी जी के सामने भी गुजरात और देश को चुनने को लेकर दुविधा थी, लेकिन उन्होंने देश को चुना.

मोदी ने गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता शंकर सिंह वाघेला का आभार जताया और कहा, अब देश ही नहीं, दुनियाभर में लोग पूछते हैं कि गुजरात मॉडल क्या है? आज का यह सत्र भी गुजरात मॉडल है. मोदी ने कहा कि आज परंपरा का नया अध्याय जुड़ा है. उन्होंने कहा कि इस सत्र का श्रेय विपक्ष को जाता है.

मोदी ने अपने गुजरे जमाने की यादों को ताजा करते हुए कहा कि मैं वजू भाई की छोड़ी गयी सीट से विधायक बना था. उन्होंने गुजरात भूकंप को याद करते हुए कहा, मुझे काफी मुश्किल वक्त में जिम्मेदारी मिली थी. शंकर सिंह वाघेला ने जिम्मेदारियों और समस्याओं की लंबी लिस्ट पेश की है. मेरी कामयाबी इसी में है कि मेरे बाद गुजरात में और तेज विकास हो. उन्होंने कहा कि अब वह विधानसभा में नहीं आ पाएंगे और कोई कार्यक्रम होगा तभी आ पायेंगे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर मेरे व्यवहार में कोई गलती हो गयी, हो तो माफ करेंगे.

कल राष्ट्रपति द्वारा नरेंद्र मोदी को भारत का प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया. आज नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. आज गुजरात विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. इस विशेष सत्र के लिए जब नरेंद्र मोदी विधानसभा सभा पहुंचे तो शंकर सिंह वाघेला ने उनका स्वागत किया और उनसे गले मिले.

अमित शाह ने मोदी को शुभकामनाएं देते हुए मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनायीं और कहा कि मोदी टीम इंडिया की तरह काम करेंगे. नरेंद्र मोदी भी विधासभा को संबोधित करने वाले हैं.

गुजरात की बागडोर 12 साल तक संभालने के बाद नरेंद्र मोदी बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा देंगे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को मोदी को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है और वह बुधवार को गुजरात विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे देंगे.

राज्यपाल कमला बेनीवाल को अपना इस्तीफा सौंपने से पहले मोदी राज्य विधानसभा के एक विशेष सत्र में भाग लेंगे जहां उन्हें विदाई दी जाएगी. प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता हर्षद पटेल ने कहा, ‘‘वह बुधवार शाम करीब साढे तीन बजे गुजरात के मुख्यमंत्री के पद से अपना इस्तीफा सौंपेंगे.’’ मोदी का कल का दिन काफी व्यस्त रहने वाला है जिसमें वह बाद में भाजपा विधायक दल की बैठक में भाग लेंगे. इस बैठक में उनके उत्तराधिकारी का चुनाव किया जाएगा. भाजपा ने इस कवायद के लिए वरिष्ठ नेता थावरचंद गहलोत को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

वह राज्यपाल से मुलाकात करने वाले भाजपा के प्रतिनिधिमंडल में भी शामिल हो सकते हैं. मुख्यमंत्री पद के लिए चुने गये नये नेता के साथ राज्यपाल से मुलाकात की जाएगी. इसके बाद मोदी विधानसभा अध्यक्ष वाजुभाई वाला को विधानसभा की सदस्यता से अपना इस्तीफा सौंपेंगे. पटेल ने बताया कि राज्य के नये मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित होने की संभावना है.

समारोह में मोदी भी मौजूद रहेंगे. मोदी 7 अक्तूबर, 2001 से गुजरात के मुख्यमंत्री हैं. इससे पहले आज दिन में मोदी को भाजपा संसदीय दल का और राजग का भी नेता चुन लिया गया जिसके बाद राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया. मोदी 26 मई को प्रधानमंत्री के रुप में शपथ लेंगे.


Check Also

राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया- केंद्र से करूंगा 50,000 इंजेक्शन की मांग

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के तेजी से बढ़ रहे मामलों के कारण राज्‍य में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *