Home >> Breaking News >> रिटेल में एफडीआई को अनुमति नहीं

रिटेल में एफडीआई को अनुमति नहीं


FDI
नई दिल्ली,एजेंसी-28 मई। नई वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिया है कि विदेशी कंपनियों को देश में विशाल स्टोर खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी, क्योंकि इससे छोटे व्यापारी व किसान प्रभावित हो सकते हैं।

सीतारमण ने कहा कि बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अभी अनुमति देना उचित नहीं है, क्योंकि छोटे व्यापारियों व किसानों का उचित तरीके से सशक्तीकरण नहीं हुआ है। यदि आप बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई की अनुमति देते हैं, तो इससे यह वर्ग बुरी तरह प्रभावित होगा।

मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद एफडीआई नीति पर सवालों के जवाब में उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि वह अधिकारियों के साथ बैठकर भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र के अनुरूप कामकाज को आगे बढ़ाने का एजेंडा बनाएंगी।

भाजपा के घोषणापत्र में कहा गया है कि बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों में एफडीआई की अनुमति दी जानी चाहिए, जहां इसकी जरूरत है। यह रोजगार व संपत्ति सृजन के लिए जरूरी है।

संप्रग ने बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई की अनुमति दी थी। लेकिन उसने सिर्फ एक ब्रिटेन की टेस्को के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय चरणबद्ध तरीके से एफडीआई नीति पर विचार करेगा।

सीतारमण ने कहा कि इसके अलावा उनकी एक अन्य शीर्ष प्राथमिकता निर्यात को बढ़ाने की होगी। उन्होंने कहा कि मंत्रालय सभी देशों के साथ आर्थिक व व्यापारिक रिश्तों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद सीतारमण ने मंत्रालय के अधिकारियों के लिए वाणिज्य व औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के सचिव के साथ मुलाकात की। बाद में उन्होंने वित्त राज्यमंत्री का कार्यभार भी संभाला।


Check Also

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर बोले- “उद्योग को आर्थिक वस्तुओं की कीमत…”

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने सोमवार को उद्योग जगत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *