Home >> Breaking News >> शीर्ष 4 टीमों के बीच आज से खिताबी जंग शुरू

शीर्ष 4 टीमों के बीच आज से खिताबी जंग शुरू


IPL
मुंबई,एजेंसी-28 मई | इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में खिताबी जंग के आखिरी चरण की शुरुआत बुधवार को कोलकाता ने ईडन गरडस स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होने वाले पहले क्वालिफायर मैच से हो जाएगी। यह मैच मंगलवार को होना था, लेकिन बारिश के कारण अब इसे आज आयोजित किया जाएगा। यह मैच अपराह्न् चार बजे से शुरू होगा। यदि बारिश के कारण आज का मैच भी रद्द हो जाता है तो शीर्ष स्थान के साथ प्लेऑफ में प्रवेश करने वाले किंग्स इलेवन को फाइनल में प्रवेश दे दिया जाएगा।

प्लेऑफ चरण का दूसरा इलिमिनेटर मैच भी बुधवार को ही मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। यह मैच शाम आठ बजे से शुरू होगा। क्वालिफायर-1 मैच जहां अब मौसम के हवाले है, वहीं दूसरे मैच का रोमांच आईपीएल प्रशंसकों के सर चढ़कर बोल रहा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि खिताबी जंग में गत चैम्पियन और गत उप विजेता एक बार फिर एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। अब तक आईपीएल के हर संस्करण के अंतिम चार में पहुंचने वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम पिछले वर्ष मुंबई इंडियंस से फाइनल मुकाबला हार गई थी, जिसका निश्चित तौर पर आज वह बदला चुकाना चाहेगी। दूसरी ओर शुरूआती असफलताओं के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए अपने आखिरी लीग मैच में मुंबई इंडियंस ने जिस अंदाज में जीत दर्ज कर प्लेऑफ में प्रवेश किया, उससे उनका हौसला निश्चित तौर पर नए उफान पर रहेगा। वानखेड़े स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के सामने बुधवार को मुंबई इंडियंस के लिए लेकिन महेंद्र सिंह धौनी की चेन्नई सुपर किंग्स जैसी बेहद संतुलित टीम से पार पाना उतना आसान नहीं रहेगा। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा एक ऐसी टीम की कमान संभाल रहे हैं, जिसने अब तक एक या दो खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के बल पर जीत दर्ज की है। दूसरी ओर, धौनी की टीम सुपर किंग्स एक ऐसी टीम है जिसे अपने सलामी बल्लेबाजों पर पूरा भरोसा है, जिसे अपने कप्तान पर पूरा भरोसा है और जो अपनी टीम को किसी भी परिस्थिति में सकारात्मक रखकर जीत की ओर ले जाता है और जिसे अपने गेंदबाजों पर भी पूरा भरोसा है। कुल मिलाकर सुपर किंग्स एक ऐसी टीम है जो हर विभाग में बेहद संतुलित और सकारात्मक नजर आती है। लेकिन पिछले कुछ मैचों में सुपर किंग्स की तेज गेंदबाजी आक्रमण विशेष प्रभाव नहीं छोड़ सकी है, जो उनकी चिंता का सबब जरूर होगी।

इन पर रहेंगी निगाहें :
बिग हिटर्स एंडरसन और मैक्लम : मुंबई इंडियंस के धुरंधर बल्लेबाजी कोरी एंडरसन लय में लौट आए हैं और उनसे इस अहम मैच में भी महत्वपूर्ण योगदान की अपेक्षा रहेगी, वहीं सुपर किंग्स एक ब्रेंडन मैक्लम न सिर्फ लय में हैं, बल्कि काफी आक्रामक भी नजर आ रहे हैं।किसकी फिरकी में फंसेगा कौन : मुंबई इंडियंस के मुख्य स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह अब तक सुनील नरेन के बाद दूसरे सबसे किफायती गेंदबाज हैं, जबकि सुपर किंग्स के रविंद्र जडेजा नरेन के बाद दूसरे सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले फिरकी गेंदबाज हैं। जडेजा ने बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ी की भूमिका अदा की है। नरेन के बाद आईपीएल-7 में दो बार चार विकेट झटकने का कारनामा करने वाले एकमात्र गेंदबाज भी हैं जडेजा। आज होने वाला मैच में यह देखना रोचक होगा कि जीतने वाली टीम किसी खिलाड़ी विशेष के प्रदर्शन के बल पर जीतती है या टीम के एकजुट प्रदर्शन के बल पर।

टीमें (संभावित) :
चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा, डेविड हसी, मिथुन मन्हास, सैमुअल बद्री, आशीष नेहरा।
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडिल सिमंस, माइक हसी, कोरी एंडरसन, कीरन पोलार्ड, अंबाती रायडू, आदित्य तारे, हरभजन सिंह, श्रेयष गोपाल, प्रज्ञान ओझा, जसप्रीत बुमरा।


Check Also

ओवल टेस्ट में टीम इंडिया ने इस गेंदबाज को नहीं खिलाया तो हैरानी होगी: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *