Home >> Breaking News >> कोलकाता आईपीएल के फाइनल में पहुंचा

कोलकाता आईपीएल के फाइनल में पहुंचा


kkr
कोलकाता,एजेंसी-29 मई। उमेश यादव और मोर्ने मोर्कल की शानदार गेंदबाजी से कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आज यहां लीग चरण में अंक तालिका में शीर्ष पर रहे किंग्स इलेवन पंजाब को 28 रन से हराकर शान से आईपीएल सात के फाइनल में कदम रखा।

केकेआर ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। रोबिन उथप्पा ने उसकी तरफ से सर्वाधिक 42 रन बनाए। इसके जवाब में किंग्स इलेवन की टीम आठ विकेट पर 135 रन ही बना पाई। उसकी इस स्थिति के लिए उमेश जिम्मेदार रहे, जिन्होंने चार ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिए।

मोर्ने मोर्कल ने 23 रन के एवज में दो विकेट लेकर उनका पूरा साथ दिया। किंग्स इलेवन की तरफ से रिद्धिमान साहा (35) ही सम्मानजनक स्कोर बना पाए। गौतम गंभीर की अगुवाई वाली केकेआर ने इस तरह से दूसरी बार आईपीएल के फाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले वह 2012 में चैंपियन बना था।

किंग्स इलेवन को अभी फाइनल में जगह बनाने का दूसरा मौका मिलेगा। वह 30 मई को मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होने वाले एलिमिनिटेर के विजेता से दूसरा क्वालीफायर खेलेगा। बारिश के कारण पहला क्वालीफायर मंगलवार को नहीं खेला गया था। आज भी बारिश ने बीच में खलल डाला लेकिन इससे बहुत देर तक खेल नहीं रूका। मैच में गेंदबाजों का प्रभाव देखने को मिला।

पंजाब की तरफ से बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने चार ओवर में 11 रन देकर दो विकेट लिए। लेग स्पिनर करणवीर सिंह ने 40 रन देकर तीन और तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने 31 रन देकर दो विकेट हासिल किए। केकेआर ने अपनी टीम में तीन स्पिनर रखे थे लेकिन उसके दोनों तेज गेंदबाजों मोर्कल और उमेश ने आखिर में जीत में अहम भूमिका निभाई। लेग स्पिनर पीयूष चावला ने चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया।

लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरने लगे। मोर्कल ने वोहरा को मिडऑन पर कैच कराया, जिन्होंने 19 गेंद पर 26 रन की पारी खेली। उमेश ने ग्लेन मैक्सवेल को पगबाधा आउट करके केकेआर को बड़ी सफलता दिलाई। पंजाब की तरफ से शुरूआती मैचों के नायक रहे इस आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने नौ गेंदों पर पांच रन बनाए।

साहा ने इस बीच रन बनाने की जिम्मेदारी उठाई लेकिन मोर्कल ने अपने दूसरे स्पैल में आकर उनकी पारी का भी अंत कर दिया। उन्होंने अपनी 31 गेंद की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। डेविड मिलर ने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया लेकिन 12 गेंद पर आठ रन ही बना पाए।

चावला ने उन्हें बोल्ड करके ईडन गार्डन्स में मौजूद केकेआर के समर्थकों में जोश भर दिया। अक्षर पटेल (2) के रन आउट होने से पंजाब की स्थिति और नाजुक बन गई। कप्तान जार्ज बैली (26) ने रिषि धवन (14) के साथ सातवें विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी की। शाकिब ने अपने जिस ओवर में धवन को आउट किया, उसमें 21 रन बने जिसमें धवन, बैली और नए बल्लेबाज मिशेल जानसन (नाबाद 10) के छक्के शामिल थे।

नारायण ने हालांकि अगले ओवर में केवल चार रन दिए जिससे केकेआर की जीत सुनिश्चित हो गई। इससे पहले गंभीर ने केकेआर की पारी के दूसरे ओवर में ही जानसन की शॉर्ट पिच गेंद को पुल किया लेकिन बैली ने मिड ऑन पर उछलकर उसे कैच में तब्दील कर दिया।

उथप्पा ने लांग ऑफ पर मिलर को कैच थमाया जो उनके तीन कैच में से पहला कैच था। पांडे इसी ओवर में बोल्ड हुए। उथप्पा ने अपनी 30 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। अब सभी की निगाह यूसुफ पठान पर थी जिन्होंने रिषि धवन पर छक्का लगाया लेकिन करणवीर ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर शाकिब अल हसन (18) और अगली गेंद पर पठान (20) को आउट करके केकेआर के खेमे में फिर से सनसनी फैला दी।

शाकिब ने पहली गेंद पर चौका जड़ा। दूसरी गेंद पर भी लंबा शाट खेलने के प्रयास में उन्होंने मिलर को कैच दे दिया। पठान ने तो मिलर को कैच का अभ्यास कराया। केकेआर का स्कोर जब 16.4 ओवर में पांच विकेट पर 113 रन था तब बारिश ने 20 मिनट तक खलल डाला।

इसके बाद खेल शुरू होने पर सूर्यकुमार यादव (20) ने धवन पर छक्का और चौका जड़कर शुरूआत की जबकि रेयान टेन डोएसे (17) ने करणवीर पर लगातार दो छक्के जड़े। पीयूष चावला (नाबाद 17) ने अवाना के आखिरी ओवर में तीन चौकों की मदद से 15 रन बटोरे।


Check Also

चीन सीमा पर बार-बार द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना कर रहा है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन द्वारा की गई कार्रवाई हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *