Wednesday , 27 January 2021
Home >> Breaking News >> मुकुल रोहतगी होंगे नए अटॉर्नी जनरल

मुकुल रोहतगी होंगे नए अटॉर्नी जनरल


Mukul Rohatgi
नई दिल्ली,एजेंसी-29 मई। उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी भारत के नए अटॉर्नी जनरल होंगे। रोहतगी ने अपनी ओर से हामी भर दी है, लेकिन सरकार ने अभी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है।

सरकार ने इसके साथ ही वरिष्ठ अधिवक्ता रंजीत कुमार को सोलिसिटर जनरल नियुक्त करने का फैसला किया है और माना जाता है कि उन्होंने अपनी सहमति दे दी है। वह मोहन परासरन का स्थान लेंगे। अन्य विधि अधिकारियों में वरिष्ठ अधिवक्ता मनिन्दर सिंह को अतिरिक्त सोलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया है।

राजग सरकार पिछली संप्रग सरकार की तरह ही किसी महिला को एएसजी नियुक्त करना चाहती है। पिछली सरकार में इंदिरा जयसिंह देश की पहली महिला कानून अधिकारी बनी थीं। एएसजी पद के लिए गुजरात के अतिरिक्त एडवोकेट जनरल तुषार मेहता का नाम भी चल रहा है, जो संवेदनशील मामलों में नियमित रूप से शीर्ष अदालत में पेश होते रहे हैं।

रोहतगी वर्तमान अटॉर्नी जनरल जी. ई. वाहनवती का स्थान लेंगे। वह देश के 14वें अटॉर्नी जनरल बनेंगे। उन्होंने कहा कि पदभार संभालने के बाद उनकी पहली प्राथमिकता उच्चतम न्यायालय में याचिकाओं को व्यवस्थित करना होगी।

पिछली राजग सरकार में अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल के पद पर रह चुके मुकुल रोहतगी का कहना है कि मैं यह सुनिश्चित करूंगा और प्रयास करूंगा कि विभिन्न सरकारी विभाग आपस में ही याचिकाएं दायर करने में न उलझें।


Check Also

हिंदू ग्रंथों में पौष पूर्णिमा के दिन दान, स्नान और सूर्य देव को अर्घ्य देने विशेष महत्व बताया गया है : धर्म

पौष माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को पौष पूर्णिमा कहते हैं. हिंदू धर्म में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *