Home >> Breaking News >> कश्मीरी पंडितों की घर वापसी पर काम शुरू

कश्मीरी पंडितों की घर वापसी पर काम शुरू


Rajnath
नई दिल्ली,एजेंसी-30 मई। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कार्यभार संभालते ही समीक्षा बैठक में सबसे पहले कश्मीरी पंडितों पर चर्चा की। जागरण डॉट काम ने पहले ही यह जानकारी दे दी थी मोदी सरकार की प्राथमिकता में पंडितों को फिर से कश्मीर में बसाना और उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना होगा।
सूत्रों के अनुसार समीक्षा बैठक में आतंरिक सुरक्षा के नए ब्लू प्रिंट पर चर्चा हुई। इस दौरान राजनाथ ने दशकों से विस्थापित कश्मीरी पंडितों को फिर से बसाने के लिए ठोस नीतियां बनाने पर जोर दिया। गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लगभग तीन घंटे चली बैठक में राजनाथ ने आंतरिक सुरक्षा को सबसे अहम बताते हुए नया ब्लूप्रिंट तैयार करने का निर्देश दिया। राजनाथ ने आंतरिक सुरक्षा के साथ-साथ नक्सल, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर की समस्या पर अलग से विस्तृत प्रजेंटेशन तैयार करने का भी निर्देश दिया।
सूत्रों के अनुसार मोदी सरकार के एजेंडे में आतंकवाद के कारण दरबदर हुए कश्मीरी पंडितों को फिर से घाटी में बसाना है। मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा, रहने के लिए घर, रोजगार और उनके बच्चों की शिक्षा के लिए विशेष प्रबंध करेगी और उनकी आर्थिक मदद भी करेगी।
गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने उनसे मुलाकात की थी। जिसमें मोदी ने भी स्पष्ट किया था कि विस्थापित कश्मीरी पंडितों की घर वापसी सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर है।
उल्लेखनीय है कि कश्मीरी पंडितों की पुनर्वापसी की बातें तो लंबे अरसे से की जाती रही हैं, लेकिन इसके लिए अभी तक ठोस कदम नहीं उठाया जा सका है। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जल्द ही इस दिशा में अहम फैसले लिए जा सकते हैं। इसी कारण प्राथमिकता सूची में इसे सबसे ऊपर रखा गया है।


Check Also

लद्दाख में 38,000 वर्ग किलोमीटर पर चीन का अवैध कब्जा जारी है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी के हालातों को लेकर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *