Home >> Breaking News >> परीक्षा घोटालों ने उड़ाई शिवराज की नींद

परीक्षा घोटालों ने उड़ाई शिवराज की नींद


shivraj_singh_chouhan
भोपाल,एजेंसी-30 मई। मध्यप्रदेश हो रहे एक के बाद एक घोटालों ने राज्य के मुख्‍यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की नींद उड़ाकर रख दी है। पहले व्यापम घोटाला हुआ, जिसमें कई विद्यार्थियों को फर्जी तरीके से मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिल गया। इस घोटाले में अलग-अलग खुलासे हो रहे हैं और यह दौर अभी थमा नहीं है। इसी बीच, मप्र राज्य सेवा परीक्षा (एमपीपीएससी) की आयुर्वेदिक परीक्षा में भी घोटाला हो गया।

दुर्भाग्य से युवाओं से जुड़े गंभीर मुद्दे की गूंज विधानसभा उतनी नहीं सुनी गई, जितनी की जरूरत थी। इसका एक कारण यह भी रहा कि ज्यादातर राजनेता पहले विधानसभा फिर लोकसभा तैयारियों में व्यस्त रहे, दूसरे मुद्दों को प्रखरता से उठाने वाले विधायक चौधरी राकेशसिंह को ही भाजपा ने अपने पाले में खींच लिया।

वर्ष के उत्तरार्द्ध में भाजपा को नगर निगम चुनाव का सामना भी करना है। यहां भी शिवराज की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। ऐसे में ये परीक्षा घोटाले शिवराज के लिए मुश्किलों का सबब बन सकते हैं। इसीलिए सरकार ने परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया है।

शिवराज ने अपने एक ट्‍वीट में कहा है कि अब परीक्षा पूर्व और बाद की सभी प्रक्रिया पूरी तरह ऑटोमैटिक होगी। यहां तक उत्तर पुस्तिकाएं भी ऑनलाइन चैक की जाएंगी, जिन्हें परीक्षार्थी बाद में देख भी सकेंगे।

शिवराज ने एक अन्य ट्‍वीट में कहा है कि इसके साथ ही बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम, ऑनलाइन असेसमेंट, लाइव वेबकास्टिक, ऑटोमैटिक प्रश्न बैंक आदि इस प्रक्रिया की अन्य विशेषताएं होंगी। ट्‍वीट अब परीक्षाएं GRE, TOEFL, CAT की तर्ज पर होंगी।


Check Also

घोषणा पत्र: RJD के 10 लाख के जवाब में BJP ने किया बिहार के 19 लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा

  बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना घोषणा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *