Tuesday , 22 September 2020
Home >> Breaking News >> स्मृति की योग्यता लीक करने पर 5 निलंबित

स्मृति की योग्यता लीक करने पर 5 निलंबित


Smriti_Irani
नई दिल्ली,एजेंसी-31 मई। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की शिक्षा से संबंधित जानकारी लीक करने के आरोप में दिल्ली विश्‍वविद्यालय ने शुक्रवार को पांच कर्मचारियों को निलंबित कर दिया. दिल्ली विश्वविद्यालय में संयुक्त अध्यक्ष छात्र कल्याण एवं मीडिया समन्वयक मलय नीरव ने कहा, ‘स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के पांच कर्मचारियों को गोपनीय फाइल देखने और उसकी जानकारी लीक करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है.’ उन्होंने कहा कि ये कर्मचारी संभाग अधिकारी से नीचली श्रेणी के हैं.
एक हिंदी दैनिक में लीक दस्तावेज प्रकाशित होने के बाद दिल्ली विश्‍वविद्यालय ने कार्रवाई की है. अखबार ने लिखा है कि ईरानी ने पिछले साल दिल्ली विश्‍वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में दाखिला लिया था, लेकिन परीक्षा में शामिल नहीं हुईं.

शैक्षणिक योग्यता को लेकर स्‍मृति ईरानी तब विवादों में आ गईं जब नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में उन्हें मानव संसाधन विभाग जैसा महत्वपूर्ण विभाग सौंप दिया गया. इस मामले को तूल देते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि स्मृति ईरानी ने अपने शपथपत्र में शक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी दी है.

कांग्रेस ने कहा है कि ईरानी ने 2004 के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के तौर पर शपथपत्र में खुद को कला स्नातक (बीए) बताया था. दावा किया गया था कि उन्होंने दिल्ली विश्‍वविद्यालय के पत्राचार पाठ्यक्रम के जरिए 1996 में उपाधि ली थी.

लेकिन इस साल के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के तौर पर अपने शपथपत्र में उन्होंने खुद को डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (पत्राचार) से 1994 में स्नातक वाणिज्य पार्ट 1 बताया है. बीजेपी इसके जवाब में कहा है कि उसने कभी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया की शिक्षा के बारे में सवाल उठाया है क्या?


Check Also

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की शैक्षिक प्रणाली को पुनर्जीवित करेगा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर देश को संबोधित किया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *