Home >> Breaking News >> अब होगी यूपी की भी ब्रांडिंग, बनेगी नई मीडिया नीति

अब होगी यूपी की भी ब्रांडिंग, बनेगी नई मीडिया नीति


Sapa
लखनऊ,एजेंसी-31 मई। लोकसभा चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी के गुजरात मॉडल पर तंज कसने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव गुजरात की तरह ही उत्तर प्रदेश की विकास परक योजनाओं की ब्रांडिंग के लिए नई मीडिया नीति अपनाने पर राजी हो गए हैं। इसके तहत सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कामकाज को पुनर्गठित किया जाएगा। विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।
सरकार का मानना है कि गुजरात सरीखे तमाम राज्यों ने प्रचार-प्रसार के नए फार्मूले को अपना कर शोहरत और कामयाबी हासिल की है। यूपी इस दिशा में उतना सक्रिय नहीं रहा है। अब चुनाव बाद इसकी जरूरत महसूस की जा रही है। मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने सभी जिलों व विभागों के प्रमुख अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे विकास परक योजनाओं की ब्रांडिंग पर ध्यान दें। मुख्य सचिव ने प्रमुख योजनाओं का प्रचार-प्रसार और विकास एजेंडा की प्रगति हर महीने प्रेस कांफ्रेंस कर प्रचारित करने का भी निर्देश दिया है। इसके अलावा अब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हर महीने सरकार की नई उपलब्धियों को लेकर मीडिया से रूबरू होंगे।
कामन लोगो, कामन मैसेज
विभाग, निगम और संस्थाओं द्वारा एक ही योजना से संबंधित अलग-अलग विज्ञापन जारी किया जाता है लेकिन नई नीति के तहत ‘कामन लोगो, कामन मैसेज’ का सिद्धांत अपनाया जाएगा। अब बाकायदा मीडिया प्लान के तहत सभी विज्ञापन तैयार होंगे और जारी किए जाएंगे।
फ्लैगशिप प्रोग्राम पर फोकस
सरकार का मुख्य फोकस फ्लैगशिप प्रोग्राम पर ही रहेगा। इसमें समाजवादी पेंशन योजना, लखनऊ मेट्रो, आइटी सिटी, लैपटाप वितरण, कन्या विद्याधन, हमारी बेटियां, उसका कल और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी योजनाएं शामिल हैं। हर महीने मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव एक-एक योजनाओं पर फोकस कर सरकार की उपलब्धियों का बखान करेंगे।
सूचना विभाग का होगा पुनर्गठन
नीति को अमली जामा पहनाने के लिए सरकार ने सूचना विभाग का पुनर्गठन करने का निर्णय किया है। इसके तहत तमाम बदलाव किए जाएंगे। हाइटेक कैमरा, प्रोसेसिंग लैब, स्टूडियो, एलसीडी और एलईडी प्रोजेक्‌र्ट्स आदि आधुनिक मशीन खरीदने की तैयारी है। विभाग के कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिलाने और नई भर्तियां करने का भी प्रावधान किया गया है ताकि इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया का भरपूर फायदा लिया जा सके।


Check Also

मुकदमा दर्ज: जैतपुरा की गायिका ने बाहुबली विधायक विजय मिश्र उनके पुत्र और भतीजे के बेटे पर सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाया

वाराणसी के जैतपुरा की एक गायिका ने ज्ञानपुर के बाहुबली विधायक विजय मिश्र, उनके पुत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *