Home >> Breaking News >> समूचा उत्तर भारत गर्मी से झुलसा

समूचा उत्तर भारत गर्मी से झुलसा


Heat in UP
नई दिल्ली,एजेंसी-9 जून। उत्तर भारत में रविवार को भी प्रचंड गर्मी की स्थिति बनी रही और ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही रहा। उधर, मौसम विभाग ने कहा कि फिलहाल गर्मी से किसी राहत की उम्मीद नहीं दिख रही।

राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पालम हवाई अड्डे के आसपास तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 62 वर्षों में सर्वाधिक है।

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि गर्मी और लू के थपेड़ों से कल किसी राहत की संभावना नहीं है और इसी तरह का मौसम बना रहेगा। राजधानी में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा और यह पांच वर्ष में सबसे गर्म रहा। न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा जो बीते एक दशक में जून के महीने में दूसरा सर्वाधिक तापमान है। इससे पहले जून 2012 में शहर में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पंजाब और हरियाणा में भी गर्मी से लोग परेशान रहे और ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। हरियाणा में हिसार सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब में सबसे ज्यादा गर्मी लुधियाना (46.3 डिग्री सेल्सियस) में रही। एक दशक में जून के महीने में दूसरा सबसे अधिक तापमान रहा। अमृतसर और पटियाला में तापमान क्रमश: 45.8 और 46.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक था। राज्य में सबसे अधिक तापमान गंगानगर (48.6 डिग्री सेल्सियस) में दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में भी गर्मी से लोग बेहाल दिखे और इलाहाबाद 48.3 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा। हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों पर आज लगातार तीसरे दिन लू से लोग परेशान रहे और उना में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो 25 वर्ष में सर्वाधिक है।

मंडी जिले के सुंदरनगर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े के पार चला गया और इस मौसम में पहली बार 40 . 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कांगड़ा और नहान में अधिकतम तापमान 39.1 और 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सोलन और भुंतार में तापमान 37.5 और 37 डिग्री सेल्सियस रहा।


Check Also

बड़ी खबर: जम्मू-कश्मीर में कश्मीर पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के दो खुखखार आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में कश्मीर जोन पुलिस ने शुक्रवार सुबह लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को मार गिराया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *