Home >> Breaking News >> राज्यसभा उपचुनाव : नीतीश ने राजद, कांग्रेस से मांगा समर्थन

राज्यसभा उपचुनाव : नीतीश ने राजद, कांग्रेस से मांगा समर्थन


Nitish_lalu_295x200_ln
पटना,एजेंसी-14 जून। जनता दल (युनाइटेड) के नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यसभा उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवारों की जीत के लिए तथा बिहार सरकार को अस्थिर करने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की साजिश विफल करने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और अन्य दलों से समर्थन मांगा है.
नीतीश ने पटना में शनिवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा जीतकर इतरा रही है और विपक्ष का उपहास उड़ा रही है.
उन्होंने राजद, कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को जीतन राम मांझी की सरकार को समर्थन देने पर धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नैतिक मूल्यों पर दिया था, जिसकी मांग भाजपा कर रही थी.
उन्होंने भाजपा पर बिहार सरकार को अस्थिर करने के लिए साजिश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा के एक नेता के घर में राज्यसभा उपचुनाव के लिए दो प्रत्याशी तय किए गए हैं. जद (यू) में फूट की कोशिश की जा रही है. भाजपा जल्द चुनाव चाहती है परंतु विधानसभा को पांच वर्ष के लिए जनादेश मिला है, इसलिए पांच वर्ष सरकार चलने देना चाहिए.
नीतीश ने कहा कि जब उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था तभी वे विधानसभा भंग भी कर सकते थे. परंतु हमने यह मुनासिब नहीं समझा. मांझी सरकार बेहतर काम कर रही है और विकास के कार्य हो रहे हैं.
उन्होंने कहा, “भाजपा के इरादों को असफल करने के लिए उन्होंने राजद, कांग्रेस और भाकपा से समर्थन की मांग की है और उनके नेताओं से बात की है.”
राजद के साथ गठबंधन के विषय में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी तो जो राजनीतिक परिस्थिति आई है उस पर बात की जा रही है.
उल्लेखनीय है कि बिहार राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों में से एक पर जद (यू) अध्यक्ष शरद यादव निर्विरोध चुन लिए गए हैं. दो सीटों के लिए मतदान की नौबत आ गई है। 19 जून को मतदान होना है.
रिक्त हुई तीनों सीटें भाजपा के राजीव प्रताप रूड़ी, लोक जनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान और राजद के रामकृपाल यादव के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई थी. ये सभी 16वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं.
शरद यादव के निर्वाचित होने के बाद शेष दो सीटों के लिए चार उम्मीदवार -जद (यू) के पवन वर्मा और गुलाम रसूल बलियावी तथा निर्दलीय रूप में अनिल शर्मा और साबिर अली- मुकाबले में हैं.


Check Also

बीजेपी के राज में देश की GDP गिर रही है, हम आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं : RJD नेता तेजस्वी यादव

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है। भाजपा के लोग प्याज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *