Home >> Breaking News >> मोदी की शैली व्यक्तिवादी : शशि थरूर

मोदी की शैली व्यक्तिवादी : शशि थरूर


Shashi tharorr
नई दिल्ली,एजेंसी-26 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक विभाजनकारी नेता की छवि रही है और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की हिचकिचाहट के कारण आम लोगों के बीच पनपे गुस्से के कारण उनकी छवि चमक उठी, लेकिन कांग्रेस के सांसद और पूर्व मंत्री शशि थरूर का मानना है कि मोदी की शासन करने की ‘व्यक्तिवादी’ शैली शीघ्र ही सामने आने वाली है।
अपने आवास पर आईएएनएस के साथ विस्तृत बातचीत में थरूर ने यह भी माना कि कुछ स्तरों पर कांग्रेस पराजय के लिए तैयार थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जिस तरह अप्रत्याशित जीत हुई उसके लिए तैयार नहीं थी।
तिरुवनंतपुरम से दो बार सांसद रह चुके थरूर ने कहा कि अपने शासन करने की शैली में मोदी विभिन्न मंत्रालयों के सचिवों से मंत्रियों की उपस्थिति के बगैर मुलाकात करते हैं। उन्होंने कहा, “इससे हमारी प्रणाली में मंत्रिमंडल की सामूहिक जवाबदेही के पूरे सिद्धांत पर वास्तविक सवाल उठ खड़ा होता है।”
उन्होंने कहा, “हमारी प्रणाली में आम तौर पर मंत्री अपने विभाग के प्रति जवाबदेह होते हैं, वे न केवल प्रधानमंत्री के प्रति बल्कि संसद के प्रति भी जवाबदेह होते हैं। जब हम मंत्री से सवाल पूछ रहे होते हैं तो हम यह मानकर चलते हैं कि हम उस व्यक्ति से भी सवाल कर रहे हैं जिसने नीतियों का निर्धारण किया है जिसपर हमने सवाल किया है।”
थरूर ने उल्लेख किया, “यदि हम एक ऐसी सरकार बनाते हैं जहां नीतियां असल में प्रधानमंत्री ने नौकरशाहों की मदद से बनाई हो तब मंत्रिमंडल की जवाबदेही का सिद्धांत और सरकार की संसदीय प्रणाली ही सवालों में घिर जाती है।”

 


Check Also

चीन सीमा पर बार-बार द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना कर रहा है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन द्वारा की गई कार्रवाई हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *