Wednesday , 30 September 2020
Home >> Breaking News >> भारतीय सीमा में फिर घुसी चीन की सेना…

भारतीय सीमा में फिर घुसी चीन की सेना…


 

China Border
बीजिंग/लद्दाख,एजेंसी-28 जून। भारत के उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी इस वक्त चीन दौरे पर हैं और दूसरी ओर चीन की सेना ने एक बार फिर से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करके जता दिया है कि चीन के इरादे क्या है। सवाल उठता है कि क्या चीन की सेना पर शासन का कोई कंट्रोल नहीं है या कि यह जानबूझ कर ‍दबाव बनाने के लिए की गई नापाक हरकत है।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक 24 जून को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवान भारतीय सीमा में साढ़े पांच किलोमीटर तक अंदर घुस आए। चीनी सैनिकों ने यह घुसपैठ खारे पानी की झील पेंगोंग झील के जरिए की। चीन इस जल क्षेत्र पर अपना दावा करता रहा है।

इस झील का बड़ा हिस्सा चीनी नियंत्रण वाले तिब्बत इलाके में आता है। चीनी सैनिकों की घुसपैठ के बाद भारतीय सैनिकों ने उन्हें वापस जाने के लिए मजूबर किया। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिक बोट पर सवार होकर आए थे। चीनी सैनिक हाई स्पीड इंटरसेप्टर बोट्स में सवार थे। बाद में अमरीकी निर्मित इंटरसेप्टर बोट्स में सवार भारतीय सेना की टुकड़ी ने उन्हें पीछे धकेला।

लद्दाख इलाके में स्थित झील ‘पेंगोंग झील’ के उत्‍तरी तट युद्ध का क्षे‍त्र था। 1962 की लड़ाई में यह युद्ध क्षेत्र के तौर पर इस्‍तेमाल हुआ था। लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल पर चीन की ओर से लगातार दखलंदाजी की वजह से भी यह क्षेत्र भारत के लिए चिंता का विषय रहा है। पेंगोंग झील समुद्र तल से 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसका विस्‍तार 134 किमी में है। सिर्फ इस साल इस जल क्षेत्र में चीन और भारत का 12 बार आमना-सामना हुआ है।

गौरतलब है कि भारत के उप राष्ट्रपति के बीजिंग में पंचशील समझौते की 60वीं वर्षगांठ समारोह में शामिल होने गए हैं। बीजिंग में हामिद अंसारी चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग से भी मुलाकात करेंगे। मोदी की सरकार बनने के बाद चीन की सरकार दोनों देशों में बेहतर रिश्ते बनाने की बात करती रही है। विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि चीनी ड्रैगन की ऐसी हरकतें दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी पैदा कर सकता है।


Check Also

दुखद: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला का निधन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला का मंगलवार शाम को निधन हो गया। 92 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *