Home >> Breaking News >> इराक में आतंकियों ने किया नया देश घोषित

इराक में आतंकियों ने किया नया देश घोषित


Terrorists
बगदाद,एजेंसी-30 जून। इराक के सुरक्षा बलों ने सद्दाम हुसैन के गृह नगर तिकरित में आज जवाबी हमला तेज कर दिया जबकि सुन्नी आतंकवादियों के संगठन का नेतृत्व करने वाले जिहादियों ने अपने नियंत्रण वाले इलाकों में ‘खलीफा का शासन’ घोषित कर एक नए देश की घोषणा कर दी।

बहरहाल रूस ने संकट में फंसे बगदाद को लड़ाकू विमानों की आपूर्ति की है। इराक में पिछले कुछ हफ्ते से चल रहे संकट के दौरान एक हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

विश्व के नेताओं ने चेतावनी दी है कि सांप्रदायिक रूप से बंटे वर्गों के बीच संघर्ष का सैन्य समाधान नहीं हो सकता।

चौतरफा घिरे प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी ने कहा है कि संकट को खत्म करने के लिए राजनीतिक समाधान आवश्यक है वहीं उनके सुरक्षा प्रवक्ता का कहना है कि तिकरित अभियान न केवल रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है बल्कि सुरक्षा बलों के नैतिक मनोबल को ऊंचा करने के लिए भी आवश्यक है।

नया सुन्नी इस्लामी देश घोषित : अल कायदा से अलग हुए समूह ने अपने नियंत्रण वाले इलाके को औपचारिक रूप से सुन्नी इस्लामी देश घोषित किया है। इस समूह ने उत्तर सीरिया के अधिकतर इलाकों और इराक के बड़े भूभाग पर कब्जा कर लिया है।

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवांट के प्रवक्ता अबु मोहम्मद अल अदनी ने ऑनलाइन जारी ऑडियो बयान में यह घोषणा की। इस्लामी चरमपंथी लंबे समय से इस्लामिक राज्य बनाने का सपना देख रहे थे जिनका मध्य-पूर्व में लंबे समय तक शासन रहा है।

अबु मोहम्मद अल अदनी ने कहा कि समूह के प्रमुख अबु बकर अल बगदादी इस्लामी देश के नए नेता या खलीफा हैं। उन्होंने संगठन के नियंत्रण वाले इलाके में रह रहे लोगों से कहा है कि अल बगदादी के प्रति निष्ठा की शपथ लें और उनका समर्थन करें।


Check Also

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को जान से मारने के लिए रिसिन जहर वाला पैकेट भेजा गया छानबीन में सच आया सामने

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच चौंकाने वाली खबर आई है। व्हाइट हाउस के उच्च …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *