Home >> Breaking News >> जल्द ही बंद हो जायेगा ORKUT

जल्द ही बंद हो जायेगा ORKUT


Orkut
नई दिल्ली,एजेंसी-1 जुलाई। ऑर्कुट को कौन नहीं जानता..सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में यह पहला नाम है जिसपर लोगों ने अपना अकाउंट बनाया और न जाने कितने ही दोस्तों से जुड़े। फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट बाद में लोगों के बीच आयी और यह अलग बात है कि इनके आने के बाद ऑर्कुट की लोकप्रियता में कमी आयी। लेकिन यह भी तथ्य है कि सबसे पहले आर्कुट ने ही इस क्षेत्र में लोगों की एंट्री करायी। जी हां, कुछ समय पहले या फिर यह कहें कि फेसबुक व ट्विटर के आने से पहले लोगों की इकलौती सोशल साइट थी ऑर्कुट। इस साइट के विषय में एक बहुत ही अहम खबर मिली है और वो यह कि गूगल अब इस सोशल साइट को हमेशा के लिए बंद कर रहा है।
किसी समय में लोगों के बीच लोकप्रिय रह चुका ऑर्कुट अब 30 सितंबर, 2014 को इंटरनेट की दुनिया को अलविदा कहने वाला है। 10 साल पहले साल 2004 में लांच हुई इस साइट ने ब्राजील व भारत में अच्छी पकड़ बनाई थी लेकिन दुर्भाग्यवश यह साइट बाकी देशों में कुछ खास न चल सकी।
गौरतलब है कि जिस साल ऑर्कुट आया था उसी साल फेसबुक को भी लांच किया गया था। गूगल के एक पोस्ट के द्वारा यह कहा गया है कि, पिछले 10 सालों में यूट्यूब, ब्लॉगर व गूगल प्लस ने दुनिया के हर एक कोने में अपनी जगह बनाई है और इस बीच धीरे-धीरे ऑर्कुट का विकास गिरता गया। इसीलिए कंपनी ने ऑर्कुट को अलविदा कहने का फैसला किया है।
कंपनी से मिली सूचना के अनुसार गूगल ऑर्कुट को बंद करने से पहले सभी यूजर्स के डाटा को ‘आरकाइव’ में डाल देगा। यदि आप का भी ऑर्कुट पर अकाउंट है और आप नहीं चाहते कि आपकी कोई जानकारी या डाटा गूगल अपने पास ‘सेव’ करे तो आज ही अपना आर्कुट अकाउंट डिलीट कर दें।


Check Also

जब व्यक्ति अपनी क्षमता का आंकलन कर लेता है तभी उसका उद्धार हो पाता है : भगवान कृष्ण

श्रीमद्भागवत गीता में भगवान कृष्ण के द्वारा रण भूमि में अर्जुन को उपदेश दिए गए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *