Home >> Breaking News >> अमेरिका ने इराक में तैनात किए ड्रोन

अमेरिका ने इराक में तैनात किए ड्रोन


Drone
वॉशिंगटन,एजेंसी-1 जुलाई।अमेरिका ने एक बार इराक में अपनी सैन्य मौजूदगी दर्ज कराते हुए लगभग 300 अतिरिक्त सैनिकों को वहां भेजने के साथ ही हेलीकॉप्टरों और ड्रोन विमानों की तैनाती की है।

पेंटागन के प्रवक्ता रियर एडमिरल जॉन किर्बी ने बताया कि इराक में अमेरिकी दूतावास और बगदाद अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए लगभग 200 सैनिक रविवार को बगदाद पहुंचे और 100 अन्य सैनिक इराक पहुंचने वाले है।

इराक में अब सैनिकों समेत लगभग 750 सैन्यकर्मी है। ये सैनिक इराकी सेना की मदद के साथ साथ वहां अमेरिकी कर्मचारियों की सुरक्षा में भी लगे है। ओबामा प्रशासन ने इराक में इन सैनिकों की तैनाती इराकी प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी की मदद करने के प्रयासों के तहत की है।

इराक में सुन्नी आतंकवादियां के संगठन आईएसआईएल द्वारा खुद को एक नई सत्ता इस्लामी स्टेट के रूप में घोषित करने के बाद तिकरित से उन्हें उखाड़ फेंकने की कोशिश तेज कर दी गई है।

इराक में सेना और आईएसआईएल के बीच जारी इस भीषण लड़ाई में अमेरिका और रूस अपने-अपने तरीके से मदद दे रहे हैं।

अमेरिका के बमवर्षक विमान इराक की वायुसीमा में देखे जा सकते हैं हालांकि उसका दावा है कि वह इस लड़ाई में शामिल नहीं है। दूसरी तरफ रूस इस मामले में खुलकर सामने आया है और उसने इराक को पांच सुखोई विमान दिए हैं।


Check Also

तमाम दावे हुए निराधार दुनिया में अब भी कहर मचा रहा है जानलेवा कोरोना वायरस

भारत में भले ही कोरोना वायरस मामलों की गति धीमी हुई हो लेकिन अमेरिका, फ्रांस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *