Home >> Breaking News >> नेता प्रतिपक्ष का सवाल : सोनिया राष्ट्रपति से मिलीं

नेता प्रतिपक्ष का सवाल : सोनिया राष्ट्रपति से मिलीं


Sonia and Prez
नई दिल्ली,एजेंसी-9 जुलाई। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। सोनिया ने लोकसभा में पार्टी के नेता को नेता प्रतिपक्ष का पद दिए जाने की मांग को लेकर यह मुलाकात की है। पार्टी नेताओं ने हालांकि राष्ट्रपति से सोनिया गांधी की मुलाकात को ‘औपचारिक’ बताया है।

कांग्रेस लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद लेने के लिए संघर्ष कर रही है। पार्टी का कहना है कि संसद के निचले सदन में संख्या बल के हिसाब से दूसरे नंबर की पार्टी है और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन का नेतृत्व करती है। सोनिया ने खुद भी इस मांग को रखा है और कहा है कि कांग्रेस विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी है और उसका चुनाव पूर्व गठबंधन रहा है।

उन्होंने सोमवार को कहा था, ‘‘हम लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद पाने की योग्यता रखते हैं।’’ लोकसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 44 है लेकिन नेता प्रतिपक्ष के लिए 545 सदस्यों वाले सदन में 10 प्रतिशत की अनिवार्यता है। इस लिहाज से पार्टी कुल सदस्य संख्या कम होती है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं ने पूर्व के उदाहरण देकर यह संकेत दिया है कि वह कांग्रेस की मांग को जायज नहीं मानते। भाजपा ने हालांकि यह भी कहा है कि इस मांग पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन फैसला लेंगी।


Check Also

पुराणों के अनुसार जो व्यक्ति पद्मिनी एकादशी व्रत का पालन सच्चे मन से करता है उसे विष्णु लोक की प्राप्ति होती है

तीन सालों में एक बार लगने वाले पुरुषोत्तम मास में पड़ने वाली एकादशी को पद्मिनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *