Home >> Breaking News >> वयोवृद्ध अभिनेत्री जोहरा सहगल का निधन

वयोवृद्ध अभिनेत्री जोहरा सहगल का निधन


zohra sehgal
नई दिल्ली,एजेंसी-11 जुलाई। हिन्दी सिनेमा की मशहूर वयोवृद्ध अभिनेत्री जोहरा सहगल का आज दिल्ली के एक अस्पताल में मौत हो गई। 102 वर्षीय जोहरा सहगल की मौत हार्ट अटैक से बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कल उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बतौर डांसर हिन्दी सिनेमा से पर्दापण करने वाली जोहरा सहगल ने वर्ष 1935 में कैरियर शुरू किया। लेकिन अभिनेत्री के तौर उन्होंने कई हिन्दी फिल्मों में काम किया, जिनमें भाजी ऑन दि बीच, दि मिस्टिक मैसूर, बेंड इट लाइक बैकहम, दिल से, चीनी कम, समेत कई टीवी सीरियल्स है।

90 वर्ष की उम्र में भी जोहरा सहगल ने वर्ष 2002 में चलो इश्क लड़ाए जैसी सुपरहिट फिल्म में गोविंदा की दादी धाकड़ दादी के रोल में नजर आई थीं। वर्ष 1998 में उन्हें पदमश्री और वर्, 2001 में कालीदास सम्मान से नवाजा गया। वहीं वर्ष 2010 में भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ सम्मान पदम विभूषण से भी नवाजा गया।

27 अप्रैल वर्ष 1912 में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक मुस्लिम परिवार में जन्मी जोहरा सहगल का बचपन बहुत सदमा भरा है जब 1 वर्ष की उम्र में ग्लूकोमा के कारण उनकी एक आंख खराब हो गई। हालांकि बर्मिंघम में इलाज के बाद उनकी आंख सही हो गई।

लगभग 60 से हिन्दी और अग्रेजी फिल्मों में अभिनय कर चुकी जोहरा सहगल अपने पीछे किरण सहगल और पवन सहगल को छोड़ गई है। जोहरा सहगल को आखिरी बार संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवरिया में बतौर करते देखा गया था।


Check Also

26 दिन बाद कोरोना की रफ्तार में लगी ब्रेक, लेकिन मौत का तांडव जारी…

कोरोना की दूसरी लहर में रोजाना सामने आने वाले नए मामलों में बीत कुछ दिनों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *