Home >> Breaking News >> ओबामा ने मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया

ओबामा ने मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया


Obama-Modi
नई दिल्ली,एजेंसी-11 जुलाई। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सितंबर में अमेरिका आने का न्योता दिया है। ओबामा की ओर से निमंत्रण का यह औपचारिक पत्र अमेरिका के उप विदेशमंत्री विलियम ब‌र्न्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपा। प्रधानमंत्री उनके बुलावे पर विचार कर रहे हैं। सबकुछ तय होने के बाद पीएम की यात्रा की तारीख तय की जाएगी।
मोदी को लिखे इस पत्र में बराक ओबामा ने 21वीं सदी में भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए सितंबर में मुलाकात की बात कही है। इस निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री ने ओबामा को धन्यवाद दिया है साथ ही आशा जताई है कि उनकी यात्रा से भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को नई गति और ऊर्जा मिलेगी।
इससे पहले गुरुवार को विलियम व‌र्न्स ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने को लेकर काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा प्रधानमंत्री मोदी के सितंबर के आखिर में व्हाइट हाउस की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं।
ब‌र्न्स ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण मौका होगा। भारत दौरा करने वाले ब‌र्न्स ने नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की।
राजग सरकार खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए यह एक महत्वपूर्ण बात है क्योंकि विपक्षी दल के नेता उनपर कटाक्ष करते रहे हैं कि गुजरात दंगे की वजह से अमेरिका ने उन्हें वीजा देने से इन्कार कर दिया था, लेकिन अब अमेरिका मोदी के स्वागत के लिए बाहें फैलाए खड़ा है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में स्थिर और मजबूत सरकार है ऐसे में अमेरिका नई दिल्ली के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता।


Check Also

बड़ी खबर : बार्क ने 12 हफ्तों तक TRP मापने पर रोक लगाई

टीआरपी घोटाले के सामने आने के बाद टेलीविजन रेटिंग मापने वाली संस्था बार्क ने अगले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *