Home >> Breaking News >> भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंध चाहते हैं ओबामा

भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंध चाहते हैं ओबामा


Obama
नई दिल्ली,एजेंसी-12 जुलाई। अमेरिका के उप विदेश मंत्री विलियम बर्न्‍स ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें संदेश दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंध बनाने को इच्छुक हैं. उन्होंने मोदी को सितंबर में वाशिंगटन की यात्रा करने का ओबामा का निमंत्रण पत्र सौंपा.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि ओबामा ने मोदी को सितंबर में वाशिंगटन आने का न्योता दोहराया है और 21वीं सदी के लिए निर्णायक साझेदारी बनाने के लिए भारत-अमेरिका संबंधों पर मिलकर काम करने की इच्छा जताई है.

बर्न्‍स ने ओबामा की भारत के साथ आर्थिक संबंध मजबूत करने की इच्छा से अवगत कराया. इस संबंध का जोर अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों और विनिर्माण क्षेत्र होगा.

बर्न्‍स ने कहा कि अमेरिका ऊर्जा सुरक्षा में भारत का सहयोग चाहता है और समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी और खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान सहित सुरक्षा सहयोग मजबूत करना चाहता है व अफगानिस्तान पर समन्वय एवं परामर्श का दायरा बढ़ने के साथ ही एशिया में सुरक्षा व समृद्धि के लिए और विस्तार से काम करना चाहता है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि मोदी ने अमेरिका आने का न्योता देने के लिए ओबामा को धन्यवाद दिया है. इस ‘परिणाम केंद्रित’ यात्रा से भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी में महत्वपूर्ण और नई ऊर्जा मिलने की उन्होंने उम्मीद जताई है.

मुलाकात के समय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल, विदेश सचिव सुजाता सिंह, अमेरिकी अधिकारी कैथलीन स्टीफन्स और दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों की सहायक अमेरिकी विदेश मंत्री निशा बिस्वाल भी मौजूद थीं.


Check Also

भारत के साथ सभी मसलों को बातचीत से सुलझाने में पाकिस्तान को कोई गुरेज नहीं : विदेश मंत्रालय

दुनिया में भारत के बढ़ते रुतबे से दबाव में आए पाकिस्तान ने एक बार फिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *