Home >> Breaking News >> ब्रिक्स ने लिया साझीदारी बढ़ाने का संकल्प

ब्रिक्स ने लिया साझीदारी बढ़ाने का संकल्प


modi-BRICS-300x336

फोर्टालेजा (ब्राजील)|,एजेंसी-16 जुलाई। ब्रिक्स देशों ने मंगलवार को समग्र सहयोग और आर्थिक साझीदारी को बढ़ाने का संकल्प लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ब्राजील के फोर्टालेजा में आयोजित ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों के छठे शिखर सम्मेलन के बाद जारी घोषणा-पत्र में कहा गया है कि यह समूह शुरू से ही शांति, सुरक्षा, विकास तथा आपसी सहयोग के उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ रहा है।

इन देशों ने उक्त उद्देश्यों के साथ-साथ भविष्य में खुलेपन, समावेशी तथा अपसी सहयोग के आधार पर एक नए दृष्टिकोण के साथ साझेदारी बढ़ाने का संकल्प लिया है।

फोर्टालेजा घोषणापत्र के अनुसार, “हम समग्र सहयोग की दिशा में नए क्षेत्र तलाशने और ब्रिक्स देशों के बीच बाजार संपर्क बढ़ाने, वित्तीय एकीकरण, आधारभूत संरचनाओं को जोड़ने तथा लोगों के आपसी संपर्क बढ़ाने के लिए आर्थिक सहयोग मजबूत करने के लिए तैयार हैं।”

ब्रिक्स देशों ने आर्थिक सहयोग को गुणवत्ता के नए स्तर पर बढ़ाने की प्रतिबद्धता दिखाते हुए अंतर-ब्रिक्स आर्थिक सहयोग की रूपरेखा तैयार करने के महत्व पर भी जोर दिया।

इसके अतिरिक्त अन्य देशों, विशेषकर विकासशील देशों और उभरती अर्थव्यवस्था के साथ संबंध बढ़ाने की इच्छा जताते हुए ब्रिक्स समूह ने कहा, “हम दक्षिण अमेरिकी देशों के नेताओं के साथ संयुक्त सत्र आयोजित करेंगे, जिसका उद्देश्य ब्रिक्स और दक्षिण अमेरिकी देशों के बीच सहयोग बढ़ाना होगा।”


Check Also

दशहरे पर चीन बॉर्डर का दौरा करेंगे राजनाथ सिंह, कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन कर चीन को देंगे मुंहतोड़ जवाब

पूर्वी लद्दाख में कई महीनों से भारत-चीन के बीच सीमा विवाद जारी है। कई बैठकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *