Wednesday , 30 September 2020
Home >> Breaking News >> लॉर्ड्स टेस्ट : भुवनेश्वर ने झटके चार विकेट, इंग्लैंड 76 रन पीछे

लॉर्ड्स टेस्ट : भुवनेश्वर ने झटके चार विकेट, इंग्लैंड 76 रन पीछे


Sports

नई दिल्ली,एजेंसी-19 जुलाई। लॉर्ड्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट के नुकसान पर 219 रन बना लिए हैं. इस प्रकार भारत की पहली पारी में बनाए 295 के जवाब में इंग्लिश टीम अब भी 76 रन पीछे है.

वैसे इंग्लैंड की पारी की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और भारतीय गेंदबाज दिन के पहले और दूसरे सत्र में अंग्रेज बल्लेबाजों को बांधने में कामयाब रहे. एक समय 113 पर चार विकेट खोकर दबाव में नजर आ रही मेजबान टीम के लिए गैरी बैलेंस (110) और मोईन अली (32) ने पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़े. चायकाल के बाद भारतीय गेंदबाजी पूरी तरह पटरी से उतरी हुई नजर आ रही थी. आखिरी सत्र में बैलेंस और मोईन ने 3.03 की औसत से रन बटोरे. इस समय लग रहा था कि भारतीय गेंदबाज उम्मीद खो चुके है. ऐसे में मुरली विजय ने मोईन को आउट कर भारतीय टीम में नई जान डाल दी.

इसके बाद कप्तान धोनी ने मौके का फायदा उठाते हुए 81वें ओवर में नई गेंद लेने का फैसला किया. इसका फायदा भारत को मिला और पूरे दिन मेहमान टीम के लिए सिरदर्द साबित हुए बैलेंस का विकेट भुवनेश्वर कुमार ने आखिरकार हासिल कर लिया. कुमार का दिन का यह चौथा विकेट रहा. इयान बेल 16 रन जबकि पिछले टेस्ट में शतक जमाने वाले जो रूट 13 रन बनाकर आउट हुए. बेल का विकेट भुवनेश्वर कुमार जबकि रूट का विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया. इंग्लैंड की पारी की शुरुआत करने आए कप्तान एलिस्टर कुक 10 और सैम रॉबसन 17 रन बनाकर आउट हुए. दोनों का विकेट कुमार ने लिया. इससे पहले भारत की पहली पारी गुरुवार की रन संख्या में केवल पांच रन जोड़कर 295 रनों पर ऑलआउट हो गई.

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने नौ विकेट पर 290 रन बनाए थे. भारत का अंतिम विकेट मोहम्मद समी के रूप में गिरा. समी ने 19 रन बनाए. ईशांत शर्मा 12 रनों पर नाबाद लौटे. समी का विकेट बेन स्टोक्स ने लिया. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने चार विकेट लिए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और स्टोक्स को दो-दो सफलता मिली. पांच मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला गया था. उस मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका था.

इससे पहले लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक के दम पर टीम इंडिया ने मुश्किलों से उबरते हुए 9 विकेट पर 290 रन बनाए थे. रहाणे 103 रन की पारी खेली थी. रहाणे के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने 36 रन की पारी खेली. इन दोनों के अलावा और कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सका.

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने 4, स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स ने 2-2, लिआम प्लंकेट और मोइन अली ने एक-एक विकेट लिया.


Check Also

न्याय के देवता शनिदेव के साहस के कारण ही रावण का पुत्र मेघनाद हुआ था अल्पायु : धर्म

रावण ज्योतिष विद्या का प्रकाण्ड विद्वान था। कहते हैं एक बार उसने अपने ज्योतिष ज्ञान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *