Home >> Breaking News >> राम नाइक ने ली उप्र के राज्यपाल पद की शपथ

राम नाइक ने ली उप्र के राज्यपाल पद की शपथ


RAm Naik
लखनऊ,एजेंसी-23 जुलाई। वरिष्ठ भाजपा नेता राम नाइक ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ले ली। राजभवन में शाम पांच बजे आयोजित एक समारोह में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने उन्हें राज्यपाल पद की शपथ दिलाई। इस अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुख्य सचिव आलोक रंजन समेत कई मंत्री व अधिकारी मौजूद रहे।
राम नाइक मंगलवार को दोपहर बाद राजधानी पहुंचे। अमौसी हवाईअड्डे पर उनका मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुख्य सचिव आलोक रंजन व कई मंत्रियों और अधिकारियों ने स्वागत किया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने भी हवाईअड्डे पर राम नाइक की आगवानी की।
हवाईअड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद राम सीधे राजभवन पहुंचे। शाम पांच बजे राजभवन में आयोजित एक समारोह में मुख्य न्यायाधीश ने उन्हें राज्यपाल पद की शपथ दिलाई।
इससे पहले कार्यवाहक राज्यपाल डॉ. अजीज कुरैशी को एक सादे समारोह में राजभवन से विदाई दी गई। सुबह साढ़े 10 बजे गार्ड ऑफ ऑनर पेश किए जाने के बाद वह अमौसी हवाईअड्डे से देहरादून के लिए रवाना हो गए।
डॉ. कुरैशी ने कार्यवाहक राज्यपाल के रूप में यहां लगभग एक माह बिताया। बी.एल. जोशी के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ. कुरैशी ने 23 जून को उत्तर प्रदेश का अतिरिक्त कार्यभार संभाला था। इस दौरान कुरैशी काफी चर्चा में रहे। उनके द्वारा लिए गए कई फैसले हालांकि विवादों में रहे।
नए राज्यपाल राम नाइक महाराष्ट्र के वरिष्ठ भाजपा नेता हैं। वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा वह रेल, गृह, योजना एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन और संसदीय कार्य मंत्रालय का दायित्व भी संभाल चुके हैं।
महाराष्ट्र के सांगली में 16 अप्रैल 1934 को जन्मे नाइक बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक हैं। वह महाराष्ट्र के उत्तर मुंबई संसदीय क्षेत्र से लगातार पांच बार लोकसभा चुनाव जीतने का रिकार्ड बना चुके हैं। वह तीन बार बोरीवली से विधायक भी रहे हैं।


Check Also

जम्मू-कश्मीर: सीआरपीएफ कैंप पर हुआ पेट्रोल बम धामका, हमले में OGW का हाथ

 कश्मीर घाटी में कोरोना महामारी के बीच आतंकवाद के खिलाफ जंग जारी रखे हुए सुरक्षाबलों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *