Tuesday , 22 September 2020
Home >> Breaking News >> कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में सचिन तेंडुलकर की विशेष भूमिका

कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में सचिन तेंडुलकर की विशेष भूमिका


SACHIN-TENDULKAR
ग्लास्गो,एजेंसी-23 जुलाई। भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर बुधवार को यहां 20वें राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में ‘विशेष’ भूमिका निभाएंगे जिसके साथ इस भव्य टूर्नामेंट की शुरुआत होगी।

चौबीस साल के करियर के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले तेंदुलकर यूनिसेफ के ‘ग्लोबल गुडविल एंबेसडर’ के रूप में समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे। यूनिसेफ ने दुनियाभर में बच्चों के सामने आ रही समस्यों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजकों और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के साथ साझेदारी की है।

लेकिन तेंदुलकर किस तरह से इस समारोह का हिस्सा होंगे यह पता नहीं चला है क्योंकि आयोजकों ने इस बारे में कुछ भी जानकारी देने से इनकार कर दिया है।

इस समारोह में राष्ट्रमंडल प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड केमरन और कैबिनेट के उनके साथी, स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर एलेक्स सालमंड और सरकार में उनके साथी और राष्ट्रमंडल देशों के अन्य पदाधिकारी हिस्सा लेंगे।

यूनिसेफ ब्रिटेन के दूत लार्ड डेविड पुटनाम ने साझेदारी पर कार्यक्रम के बाद आज कहा, कल तक का इंतजार कीजिए और तेंदुलकर की ओर से कुछ विशेष देखने को मिलेगा। इससे पहले ब्रिटेन की मीडिया की रिपोर्टों में कहा गया है कि यूनिसेफ के अभियान में सर क्रिस हाय, सर एलेक्स फग्र्यूसन और तेंदुलकर जैसे दिग्गजों द्वारा रिकॉर्ड की गई विशेष फिल्मों को दिखाया जाएगा जिसका लक्ष्य राष्ट्रमंडल देशों में चलाई जा रही परियोजनाओं के लिए कोष जुटाना होगा।

उद्घाटन समारोह के दौरान ही लगभग 100 मीटर चौड़ी और 11 मीटर ऊंची एईडी स्क्रीन सेल्टिक पार्क में साउथ स्टैंड के सामने से उभरेगी जिसमें रात्रि को होने वाले कार्यक्रम की प्रसारण छवि दिखाई जाएगी। दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल 2010 के दौरान उद्घाटन और समापन समारोह में एयरोस्टेट आकर्षण का केंद्र बना था, जिसे करोड़ों की लागत से खरीदा गया था।

स्कॉटलैंड के प्रतिष्ठित फुटबॉल क्लब सेल्टिक के मैदान के टर्फ को ‘वुडन फ्लोरिंग’ से कवर कर दिया गया है जबकि स्कोर बोर्ड की जगह विशाल एलईडी स्क्रीन लेगी जिससे मैदान की क्षमता घटकर 35000 हो गई है।

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय क्वीन्स बेटन पर लिखा संदेश पढ़ेंगीं और खेलों की शुरुआत की घोषणा करेगी। क्‍वीन्‍स बेटन ने 248 दिन में 71 राष्ट्रमंडल क्षेत्रों और देशों का दौरा किया है।

स्कॉटलैंड के महान गायक और ग्रैमी पुरस्कार विजेता रोड स्टीवर्ट इस दौरान अपनी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम भारतीय समयानुसार रात साढ़े बारह बजे शुरू होगा और दो घंटे से अधिक समय तक चलेगा।

स्काटलैंड की गायिका सुसान बायल भी उद्घाटन समारोह का आकर्षण होंगीं। उद्घाटन समारोह यूट्यूब पर भी लाइव दिखाया जाएगा जो राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार हो रहा है।


Check Also

चीन सीमा पर बार-बार द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना कर रहा है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन द्वारा की गई कार्रवाई हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *