Tuesday , 22 September 2020
Home >> Breaking News >> बिहार में नक्सली तांडव के बाद रेल परिचालन शुरू

बिहार में नक्सली तांडव के बाद रेल परिचालन शुरू


Railway track
औरंगाबाद/गया,23 जुलाई। बिहार के औरंगाबाद के मदनपुर में पुलिस गोलीबारी के विरोध में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की ओर से बुधवार को आहूत एक दिवसीय बंद के दौरान नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया। बिहार में एक स्थान पर जहां विस्फोट कर रेल पटरी उडा दी गई, वहीं औरंगाबाद में एक मोबाइल टावर में आग लगा दी गई। पूर्व-मध्य रेलवे के गया-मुगलसराय ग्रैंडकार्ड रेलखंड पर इस्माइलपुर-रफीगंज स्टेशन के बीच मंगलवार देर रात प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) ने विस्फोट कर रेलवे पटरी उ़डा दी।
घटना के बाद से इस रेलखंड पर परिचालन रोक दिया गया था, जिसे बुधवार को बहाल कर दिया गया है। विस्फोट के कारण राजधानी एक्सप्रेस के आगे चल रहा एडवांस पायलट इंजन पटरी से उतर गया। एडवांस पायलट के चालक और सहचालक सुरक्षित बताए जा रहे हैं। पुलिस के अनुसार, मंगलवार रात करीब 11.35 बजे नक्सलियों ने खंभा संख्या 500/01 के पास विस्फोट कर रेल पटरी को उडा दिया। घटना के बाद भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को गुरारू स्टेशन पर रोक दिया गया। पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी अरविन्द कुमार रजक ने बताया कि डाउन पटरी पर करीब साढ़े छह बजे, जबकि साढे दस बजे अप पटरी पर भी परिचालन शुरू कर दिया गया।
घटना के बाद से इस रेलखंड पर परिचालन रोक दिया गया था, जिसके कारण तीन राजधानी एक्सप्रेस समेत कई रेलगाडियां विभिन्न स्टेशनों पर रोक दी गई थीं।
इधर, नक्सलियों ने औरंगाबाद जिले के सलैया थाना क्षेत्र के मीरगंज गांव में एक निजी कंपनी के मोबाइल टावर में आग लगा दी। पुलिस के मुताबिक, बुधवार तडके नक्सलियों ने गांव में धावा बोल दिया और खेत में लगाए गए मोबाइल टावर में आग लगा दी। आग लगने से टावर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। पुलिस ने घटनास्थल से एक पर्चा बरामद किया है, जिसमें पुलिस दमन बंद करने तथा मदनपुर कांड के दोषियों को सजा देने की बात लिखी हुई है। उल्लेखनीय है कि औरंगाबाद के मदनपुर में शनिवार को हुई पुलिस की गोलीबारी के विरोध में भाकपा (माओवादी) ने बुधवार को 24 घंटे के बिहार बंद का ऎलान है। पुलिस की गोलीबारी में दो ग्रामीणों की मौत हो गई थी।


Check Also

राम जी के भक्त हनुमान जी के सुमिरन से सभी तरह की परेशानियों का नाश होता है: धर्म

परेशानी चाहे आम जीवन से जुड़ी हो या कार्यस्थल से जुड़ी हो हनुमान जी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *