Wednesday , 27 January 2021
Home >> Breaking News >> भारत, पाकिस्तान के विदेश सचिवों की बैठक 25 अगस्त को

भारत, पाकिस्तान के विदेश सचिवों की बैठक 25 अगस्त को


India Pak
नई दिल्ली,एजेंसी-24 जुलाई। भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच 25 अगस्त को इस्लामाबाद में बैठक होगी. यह बैठक दोनों देशों के बीच अवरुद्ध शांति वार्ता प्रक्रिया के शुरू होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा. दो महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच हुई मुलाकात के बाद यह बैठक हो रही है.

बैठक की जगह और तारीख बुधवार को भारत की विदेश सचिव सुजाता सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष अजीज अहमद के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत में तय की गई.

मोदी के शपथ ग्रहण के एक दिन बाद 27 मई को उनकी शरीफ के साथ बातचीत हुई थी जिसमें विदेश सचिव स्तरीय वार्ता को फिर से बहाल करने पर सहमति बनी थी. नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी व अन्य घटनाओं के बाद से यह वार्ता रुकी हुई थी.

अपनी बातचीत के दौरान सुजाता सिंह ने नियंत्रण रेखा पर मंगलवार को हुई गोलीबारी का मुद्दा उठाया जिसमें एक भारतीय जवान शहीद हो गया था.

उन्होंने अजीज अहमद से कहा कि इस तरह की घटनाएं शांति प्रक्रिया को पटरी से उतार देती हैं.

प्रवक्ता के मुताबिक, भारतीय विदेश सचिव ने कहा कि गोलियों की आवाज के बीच सार्थक बातचीत जारी रखना कठिन होगा. सीमा और नियंत्रण रेखा पर शांति और अक्षोभ की स्थिति आपसी विश्वास बहाली का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है.


Check Also

हिंदू ग्रंथों में पौष पूर्णिमा के दिन दान, स्नान और सूर्य देव को अर्घ्य देने विशेष महत्व बताया गया है : धर्म

पौष माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को पौष पूर्णिमा कहते हैं. हिंदू धर्म में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *